पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सावधान! कहीं बैंक अफसर तो कहीं तांत्रिक बनकर ठगी कर रहे बदमाश

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधान! कहीं बैंक अफसर तो कहीं तांत्रिक बनकर ठगी कर रहे बदमाश

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बदलते समय के साथ ठग भी हाईटेक होते जा रहे हैं। वे जनता को झांसे में लेने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इन्होंने तंत्र विद्या के नाम पर, तो किसी को ग्रहों के शांति के नाम पर ठग लिया। इतना ही नहीं, सोने-चांदी के जेवरात साफ करने और फोन पर एटीएम का कोड पूछकर भी इन्होंने कई लोगों के साथ ठगी की है। पुलिस के पास साल भर में 100 से ज्यादा शिकायतें पहुंच रही हैं। लेकिन इन ठगों का कोई सुराग नहीं लग पा रहा। ऐसे में जनता को खुद ही सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

बैंक अधिकारी बनकर पूछा एटीएम पिन, निकाल लिए रुपए
शहर के नबादा बाग में रहने वाले रिटायर्ड शिक्षक रमेश पाठक के मोबाइल पर रविवार को सुबह एक ठग का फोन आया। इसने खुद को बैंक अधिकारी बताया और कहा कि आपके एटीएम कार्ड में कोई परेशानी आ गई है। उसे दूर करने के लिए अपने एटीएम का नंबर और पिन कोड बताएं। पहले तो ठग ने धीरे- धीरे उनसे एटीएम बंद होने और बाद में बैंक के चक्कर लगाकर परेशान होना पड़गाे, रमेश पाठक इसके झांसे में आ गए। उन्होंने ठग को अपने एटीएम का नंबर और पिन नंबर दोनों की जानकारी दे दी, जिसके कुछ घंटे बाद ही ठग ने इनके खाते से दो हजार 400 रुपए गायब कर दिए। हालांकि इसके बाद श्री पाठक ने अपना बैंक खाता बंद करा दिया।

चमकाने के नाम पर लिए गहने और लेकर हो गए गायब
मिहोना कस्बे के पुराने पोस्ट ऑफिस की गली में रहने वाली शारदा देवी रविवार को अपने घर पर थीं, तभी एक ठग इनके यहां आया। उसने शारदा देवी को बातों में बहला फुसलाकर धीमे-धीमे भरोसे में ले लिया। ठग ने इनसे सोने के गहने साफ कराने के लिए कहा, पहले तो शारदा देवी ने इंकार किया, लेकिन ठग की मीठी मीठी बातों में आकर वह उसके झांसे में आ गईं। जैसे ही इन्होंने गहने साफ करने के लिए दिए, बातों में लेकर ठग ने शारदा देवी से कुछ सामान मंगाया शारदा देवी जैसे ही वापस आईं तो मौका पाते ही वह यहां से गायब हो गए। शारदा देवी के 80 हजार रुपए कीमत के गहने ले गया।

महिला से कहा-आपके ग्रह खराब चल रहे हैं, गहने लेकर हो गए रफूचक्कर
3 सितंबर को शहर के अग्रसेन चौराहे पर ऑटो से उतरते ही ग्राम लाड़मपुरा निवासी कुंती देवी (30) प|ी रामशरण यादव को दो ठगों ने अपने झांसे में ले लिया। इनमें से एक ने खुद को बड़ा ज्योतिष बताया और दूसरे ने इस ज्योतिष का चेला होना कहा। इन लोगों ने महिला से कहा कि तुम्हारे ग्रह खराब चल रहे हैं। इनको शांत करना होगा। अगर यह नहीं हुआ, ताे तुम्हारे साथ कोई बड़ा नुकसान भी हो सकता है। कुंती देवी झांसे में आ गई, तो ठगों ने कहा कि अपने सारे गहने उतारकर हमारे हाथ में रखो, महिला ने जैसे ही गहने उतारकर दिए, तो ठग इनको लेकर रफूचक्कर हो गए। कोतवाली पुलिस ने अज्ञात बदमाशों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया।

ठगी से बचने के लिए यह बरतें सावधानी दूसरों को भी करें जागरूक
रास्ते में किसी भी अनजान व्यक्ति से बातचीत न करें और न ही उनके बहकावे में आएं।

फोन पर अपने बैंक खाते और एटीएम के संबंध में कोई भी जानकारी शेअर न करें। क्योंकि बैंक अधिकारी इस तरह की कॉल कभी नहीं करते।

लॉटरी लगने का झांसा देकर ठग अपने चंगुल में फंसाते हैं, इनसे बचकर रहें।

एटीएम पर ट्रांजेक्शन करते समय सावधानी बरतें, किसी भी अनजान व्यक्ति से मदद न मांगें। और न ही किसी की एटीएम कार्ड संबंधी मदद करें।

अंजान व्यक्ति के किसी भी प्रकार के झांसों में आते हुए लालच में न आएं और विवेक से निर्णय लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें