पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • रामलीला: सीता का धोखे से हरण कर ले गया रावण

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रामलीला: सीता का धोखे से हरण कर ले गया रावण

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के भीमनगर मोहल्ले में चल रही रामलीला में रविवार-सोमवार की रात को लक्ष्मण द्वारा रावण की बहन शूर्पणखा की नाक काटने व लंका पति रावण द्वारा सीता का हरण कर लंका ले जाने का मंचन श्री बांके बिहारी रामलीला कला मंडल कलाकारों द्वारा किया गया।

रामलीला में लंकापति रावण की बहन शूर्पणखा सुंदर रूपधारण कर पंचवटी में भगवान श्रीराम के पास पहुंचती है। वह श्रीराम की सुंदरता पर मोहित हो जाती है। लक्ष्मण उसे शत्रु की बहन समझकर बोले सुंदरी मैं तो प्रभु श्रीराम का दास हूं वे जो कुछ भी करें मैं मानता हूं। वह लौटकर श्रीराम के पास अपना भयंकर रूपधारण कर पहुंची। सीता को भयभीत देखकर भगवान श्रीराम ने लक्ष्मण को इशारा किया तभी उसने शूर्पणखा के नाक-कान काट दिए। उक्त रूप में शूर्पणखा अपने भाई रावण के पास पहुंची और आपबीती सुनाती है। रावण को क्रोध आ जाता है और अपने रथ में बैठकर पंचवटी की ओर चल देता है। रावण वन में पहुंचकर सुंदर मृग का रूपधारण कर लेता है। जिसे देखकर सीता मोहित हो जाती है और भगवान श्रीराम से सुंदर हिरन को लाने को कहती है।

रावण साधु का वेश धारण कर वहां पहुंचता है और सीता का हरण कर लंका ले जाता है। वहीं मंच से संगीतमय लीला को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

रामलीला मंचन के दौरान लगा राम दारबार।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें