पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • फैल रहा डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया का भी डर, फिर भी कागजों में अलर्ट

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैल रहा डेंगू-मलेरिया, चिकनगुनिया का भी डर, फिर भी कागजों में अलर्ट

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी अस्पताल और प्राइवेट क्लीनिकों पर हो रही है मरीजों की भीड़

भास्कर संवाददाता | भिंड

जिले में इन दिनों वायरल के बीच मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया पैर पसार रहा है। जिले में डेंगू और चिकनगुनिया के मामले सामने आने के बाद विभाग ने अलर्ट तो जारी कर दिया, लेकिन सिर्फ कागजों पर। रोगों की रोकथाम के लिए भौतिक स्तर पर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। वहीं लोगों में इन बीमारियों से निपटने के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

मालूम हो कि शहर सहित अंचल में बढ़ती बीमारियों से लोगों में दहशत है। वायरल के बीच लोग मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के शिकार हो रहे हैं। लेकिन उन्हें इसका पता ही नहीं लग पा रहा है। स्थिति यह है कि सितंबर महीने में चिकनगुनिया के दो व डेंगू के छह मामले सामने आए हैं।

प्राइवेट क्लीनिक, सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़

मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के बीच वायरल से पीड़ित मरीजों में भी डर पैदा हो गया है। बुखार होते ही मरीज सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट क्लीनिक की तरफ दौड़ रहे हैं। ऐसे में क्लीनिक से लेकर अस्पतालों तक मरीजों की भीड़ लग रही है। स्थिति यह है कि जिला अस्पताल के वार्डों में एक भी पलंग खाली नहीं हैं। मरीजों को भर्ती करने के लिए सामान्य मरीजों को छुट्टी दी जा रही है। वायरल के मरीज भी डेंगू और चिकनगुनिया के डर से भर्ती हो रहे हैं।

डेंगू के लक्षण
अचानक से तेज बुखार का आना।

मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द के साथ शरीर से लाल चकत्ते बन जाना।

उल्टी दस्त, चक्कर आना, प्लेटलेट्स का गिरना व कमजोरी महसूस होना।

चिकनगुनिया के लक्ष्ण
चिकनगुनिया के दौरान सिर और मांसपेशियों में दर्द का होना।

जोड़ों में सूजन का आ जाना।

सूखी उबकाई का आना।

शरीर में अत्यधिक थकान महसूस होना।

स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट तो जारी कर दिया है, लेकिन मच्छर मारने के लिए न तो अभी फॉगिंग की जा रही है और न एडिस मच्छर की पहचान के लिए लारवा टेस्ट के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं शहर में कुछ स्थानों पर दिखावे के लिए फॉगिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है। आलम यह है कि लोग दवा छिड़काव के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिका के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन उसके बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

1359 मरीज हैं मलेरिया पॉजिटिव, 3 फेल्सीफेरम के
मलेरिया विभाग से मिल जानकारी के अनुसार जिले में चिकनगुनिया के दो और डेंगू के छह मरीज मिले हैं। वहीं मलेरिया की 1 लाख 31 हजार 429 स्लाइड बनाई गई हैं। जिनमें से 1359 मलेरिया पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिसमें 3 मरीज फेल्सीफेरम मलेरिया ग्रस्त मिले हैं।

प्राइवेट अस्पतालों से लेकर अशासकीय लैब की चांदी
बदलता मौसम भले ही आम लोगों के लिए बीमारियां लेकर आया हो, लेकिन जिला अस्पताल और लैब संचालकों की चांदी कट रही है। डॉक्टर्स के कहने पर मरीज हर जांच करा रहे हैं। जांच से लेकर भर्ती होने तक में मरीजों की अच्छी खासी जेब खाली हो रही है। मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया में लक्षण बेहद मिलते जुलते हैं। इस कारण लोग इन बीमारियों की जांच अपनी मर्जी से भी करा रहे हैं। अस्पताल में बुखार और उल्टी दस्त के मरीजों की संख्या भी दिन प्रति दिन बढ़ रही है।

मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए पूरे इंतजाम हैं
स्वास्थ और मलेरिया विभाग की ओर से मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। वहीं आगामी बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। किसी भी मरीज को परेशान नहीं होने दिया जाएगा, हर संभव इलाज के लिए मदद की जाएगी। डॉ. रामजी भदावी, जिला मलेरिया अधिकारी, भिंड

जिला अस्तपताल के वार्ड में पलंग खाली न होने से जमीन पर लेटे मरीज।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें