पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • अफसर करेंगे विद्यार्थियों की दक्षता का सत्यापन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफसर करेंगे विद्यार्थियों की दक्षता का सत्यापन

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

जिले की स्कूलों में बेस लाइन का अंतिम मूल्यांकन होगा। इसके लिए बाह्य अफसर 169 स्कूलों में विद्यार्थियों की दक्षता का सत्यापन करेंगे। विद्यार्थियों से गणित, हिंदी और अंग्रेजी के सवाल पूछेंगे। यह रिपोर्ट बीआरसी कार्यालय में जमा की जाएगी। 14 से 17 सितंबर तक सत्यापन चलेगा।

सोमवार को शासकीय सुभाष उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल में मास्टर ट्रेनर एपीसी सतीष इंगले और संजय गुप्ता ने सत्यापनकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया। गुप्ता ने कहा सुबह आप सभी को स्कूल पहुंचना है। इसमें किसी भी चयनित विद्यार्थी से सवाल पूछ सकते हैं। स्कूलों ने जिस विद्यार्थी को विभिन्न रेंक दिए हैं। वह सही है या नहीं। इसका सत्यापन करना है। इसके लिए विद्यार्थियों का टेस्ट लेेंगे। टेस्ट लेन के बाद अंतिम जांच वेरिफिकेशन प्रपत्र में जानकारी भरेंगे। साथ ही डाटा एंट्री प्रपत्र भरेंगे। विद्यार्थियों से हिंदी विषय में वर्ण, शब्द, अनुच्छेद, कहानी, अंग्रेजी में केपिटल लेटर, स्माल लेटर के सवाल पूछेंगे। गणित में एक अंक की संख्या, दो अंक की संख्या, दो अंक में दो अंक का जोड़-घटना, दो अंक में एक अंक का गुणा, तीन अंक में एक अंग का भाग करवाएंगे। मापन और ज्यामितीय में विभिन्न चित्र दिखाकर पहचान करवाएंगे। सत्यापन में प्राथमिक, माध्यमिक के कक्षावार 10 प्रतिशत और अधिकतम 20 विद्यार्थियों का रेंडम आधार पर चयन करेंगे। इसके बाद सत्यापन करेंगे।

सत्यापनकर्ता अफसरों को सुभाष उत्कृष्ट में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें