पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • ऐेतिहासिक बीबी की मस्जिद की बीस फीट ऊंची दीवार का आधा हिस्सा ढहा

ऐेतिहासिक बीबी की मस्जिद की बीस फीट ऊंची दीवार का आधा हिस्सा ढहा

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

बुधवारा रात बुधवारा क्षेत्र स्थित ऐेतिहासिक बीबी की मस्जिद की 20 फीट ऊंची दीवार का आधा हिस्सा ढह गया। दीवार से सटी झोपड़ियों में रह रहे लोग जान बचाकर भागे। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। मलबा गिरने की आवाज सुन क्षेत्र में दहशत फैल गई।

बुधवार सुबह से शहर में तेज बारिश शुरू हुई। रात करीब 8.30 बजे अचानक मस्जिद की दीवार का हिस्सा ढह गया। झोपड़ियों के टीन पर भी दीवार का मलबा गिरा। आसपास रहने वाले लोग बाहर भागे। देखा तो दीवार के पत्थर और ईंटे भरभराकर गिर रही है। करीब एक घंटे तक रुक-रूककर दीवार के पत्थर गिरते रहे। क्षेत्र के सुजाउद्दीन और सैयद शकील ने बताया यह देखकर सब घबरा गए। हम घर से बाहर निकले। इसके बाद महिलाओं और बच्चों को निकाला। बारिश थमने तक कोई भी घर के अंदर नहीं गया। रात करीब 10 बजे परिवार के लोग घरों में पहुंचे।

याद आ गया दौलतपुरा का हादसा, सहम गए लोग-लाेगों ने कहा मलबा और पत्थर गिरते देख हमें दो साल पहले का दौलतपुरा का हादसा याद आ गया। इसमें मासूमों की जान गई थी। इससे सभी लोग सहम गए। हमने रात जागकर गुजारी। दो साल पहले भी मस्जिद की दीवार का एक हिस्सा ढहा था। पुरातत्व विभाग को मरम्मत के लिए कहा। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। दिन में यहां बच्चे खेलते हैं। गनीमत हादसा रात को हुआ। दिन में अनहोनी हो सकती थी। पुरातत्व विभाग के कर्मचारी फोटो लेकर गए हैं। इसके बाद कोई जिम्मेदार अफसर यहां नहीं आया।

आसपास रह रहे 25 परिवार-मस्जिद के चारों ओर 25 मीटर लंबी और 20 फीट ऊंची दीवार है। करीब 5 साल से दीवार जर्जर है। इसके आसपास करीब 25 परिवार झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। लेकिन समस्या को गंभीरता से लेने के बजाय पुरातत्व विभाग ने दीवार को लोहे के एंगलाें का सहारा दे रखा है। इसकी मरम्मत के लिए दो महीने पहले प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेजा है। विभागीय अफसरों का मानना है दीवार पूरी बनाना पड़ेगी। इसके लिए भोपाल मुख्यालय से राशि नहीं मिल रही है। अफसर दोबारा भोपाल मुख्यालय प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे।

एेतिहासिक बीबी की मस्जिद की 20 फीट ऊंची दीवार का आधा हिस्सा ढह गया।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें