पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 28 से ज्यादा बेवाण, 6 झांकियां निकाली

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

28 से ज्यादा बेवाण, 6 झांकियां निकाली

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गरोठ व शामगढ़ में देरशाम तक नगर भ्रमण करते रहे भगवान
भास्कर संवाददाता | मंदसौर/गरोठ/तितरोद (सीतामऊ)

जलझूलनी एकादशी पर सोमवार को जिले के गरोठ, तितरोद समेत अन्य स्थानों पर 28 से ज्यादा बेवाण और 6 झांकियां निकाली। झिलमिलाती झांकियों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु आयोजन में शामिल हुए। महाआरती, प्रसादी का दौर चला। मंदसौर समेत अंचल के कई हिस्सों में मंगलवार को भी बेवाण निकलेंगे। सीतामऊ तहसील के तितरोद में दोपहर में 3 बेवाण व 1 झांकी निकाली। चारभुजानाथ मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा मेवाड़ा मंदिर व मुकाती मंदिर पहुंची। उक्त मंदिरों से भी बेवाण शामिल हुए। इसके बाद पूरे गांव के साथ भगवान हरि नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर परिसर में बनी प्राचीन बावड़ी पर पहुंचे। पुजारियाें ने भगवान को बावड़ी में स्नान कराया और महाआरती के बाद खीरे- ककड़ी व केले की महाप्रसादी का वितरण हुआ।

शामगढ़ में निकली झांकियां।

यहां आज निकलेंगे बेवाण और झांकियां
मंदसौर में 13 सितंबर को धनगर पूर्बिया समाज द्वारा डोल ग्यारस पर झूले निकाले जाएंगे। ट्रस्ट अध्यक्ष बंकट हप्पा, कोषाध्यक्ष रामचंद्र चौहान ने बताया धनगर मोहल्ला स्थित चारभुजानाथ मंदिर से गांधी चौराहे होते हुए घंटाघर होकर भगवान पशुपतिनाथ मंदिर शिवना तट के झूले में विराजित चारभुजानाथ भगवान की आरती की जाएगी। प्रसादी वितरण होगा।

धुंधड़का में आज निकलेंगी झांकियां- गांव में 13 सितंबर को सभी मंदिरों की झांकियां प्रमुख मार्ग होकर हाट मैदान में पहुंचेंगी। 10 झांकियों का कारवां शाम 7 बजे एक साथ निकलेगा। भजन निशा भी होगी। कार्यक्रम देररात तक चलेगा। ग्राम पंचायत द्वारा बनाई निर्णायक समिति प्रथम, द्वितीय व तृतीय झांकियों को पुरस्कार देगी। सोमवार को आयोजन को लेकर पंचायत ने झांकियों की सजावट संबंधी तैयारियां की।

पिपलियामंडी | टीलाखेड़ा बालाजी मंदिर, अग्रवाल मोहल्ला स्थित नृसिंह मंदिर से डोल ग्यारस पर मंगलवार को बेवाण निकलेंगे। भगवान को झूला-झुलाने के साथ धार्मिक गतिविधियां होंगी। आयोजन को लेकर टीलाखेड़ा में माली समाजजनों व नृसिंह मंदिर आयोजन के लिए अग्रवाल समाजजन तैयारियों में जुटे रहे।

बूढ़ा | गांव में मंगलवार दोपहर 1 बजे चलित झांकी के साथ भजनों का दौर चलेगा। म्युजिकल ग्रुप के कलाकार साथ रहेंगे। सरपंच नंदलाल वागड़िया, राजेश पाटीदार ने बताया आसपास के ग्रामीणजन सम्मिलित रहेंगे।

दलौदा | मंगलवार को गोपाल मंदिर व विष्णु मंदिर से भगवान के बेवाण निकलेंगे। प्रमुख मार्गों पर भ्रमण होगा, इसके बाद पूजन-आरती की जाएगी।

डोल ग्यारस पर गरोठ में निकला बेवाण का कारवां और मौजूद भक्त।

जलझूलनी एकादशी पर तितरोद में निकले बेवाण। रास्तेभर लोगों ने बेवाण रोकर पूजा-अर्चना की। रात तक सभी बेवाण वापस मंदिर पहुंच गए। फोटो| भास्कर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें