पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • खर्चीली शादियों का विरोध करेगा गायत्री परिवार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खर्चीली शादियों का विरोध करेगा गायत्री परिवार

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरस्वती शिशु मंदिर केशवनगर में गायत्री परिवार को दो दिवसीय प्रांतीय सेमिनार का सोमवार को समापन हो गया। प्रदेश भर से आए 500 से अधिक गायत्री परिजन एवं हरिद्वार प्रमुख वक्ताओं के बीच चले विचार मंथन के बाद कई महत्वपूर्ण बात सामने आई है। राष्ट्रीय जोन प्रभारी कालीचरण शर्मा ने कहा अब जहां कहीं भी खर्चीली शादियां होंगी, गायत्री परिवार उसका विरोध करेगा। एक व्यक्ति की देखा देखी दूसरा भी करता है।

ऐसी शादियां करने में भले ही लोग अपनी शानो शौकत समझते हैं, लेकिन इन शादियों से जहां अन्न की बर्बादी होती है वहीं अन्य व्यक्ति भी देखा देखी करता है जो उसे दरिद्रता की ओर ले जाती है। जहां कहीं भी खर्चीली शादियां होंगी वहां पर गायत्री परिवार के पांच लोग गेट पर जाकर शांतिपूर्वक विरोध करेंगे। भले ही लोग उनको वहां से भगा दें, लेकिन वह लोगों को ऐसा करने से मना करेंगे। दूसरे मंथन के रूप में व्यसन मुक्ति की बात सामने आई। मध्य जोन प्रभारी विष्णु पंड्या ने कहा कि व्यसन मुक्ति के लिए भी गायत्री परिवार अब तेजी से अभियान शुरू करेगा। इसके अलावा सामूहिक साधना शुरू की जाएगी। शहर व गांव में गायत्री परिजन एक जगह एकत्रित होकर सामूहिक रूप से साधना करेंगे।



इसका उद्देश्य लोगों को सदबुद्धि से जोड़ना है।

एक कहानी के माध्यम से कालीचरण शर्मा ने कहा कि आज लोगों के बीच मानवीय संवेदनाएं खत्म हो रही हैं। लोग अपने से छोटे लोगों को तिरस्कृत समझते हैं। एक कहानी के माध्यम से बताया कि एक अमीर परिवार की महिला बाजार में एक दुकान पर अपनी नौकरानी के लिए साड़ी खरीदने गई। उसने दुकानदार से कहा सबसे सस्ती साड़ी बताओ और 30 रूपए में साड़ी लेकर चली गई। करीब छह माह बाद उसकी महिला के बेटे की शादी थी। तब वहीं नौकरी बाजार में उसी दुकान पर गई और कहा कि मेरे मालिक के बेटे की शादी है सबसे मंहगी साड़ी बताओ। इसके बाद उसने 5 हजार रूपए की साड़ी खरीदी और मालकिन को जाकर दी। यह देखकर दुकानदार दंग रह गया। इस कहानी से यह बात सामने आती है कि अमीर लोगों का मन हृदयहीन हो रहा है। इसे बदलने की जरूरत हेै। इस अवसर पर बड़ी संख्याा में गायत्री परिजन मौजूद रहे। इसके पूर्व सुबह 7 बजे से सभी ने सामूहिक रूप से पंचकुंडीय यज्ञ में आहूतियां दीं।

दमोह। हवन कुंड में आहूतियां देते गायत्री परिवार के सदस्य।

पहल
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें