• Hindi News
  • National
  • पुलिस की जमीन को वन विभाग करेगा हरा भरा

पुलिस की जमीन को वन विभाग करेगा हरा-भरा

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस कंट्रोल रूम, सेंटजांस स्कूल के सामने 2 हजार से ज्यादा छांव और फलदार पौधे रोपे जाएंगे

वन विभाग की ओर से पर्यावरण वानिकी योजना के अंतर्गत पुलिस कंट्रोल रूम और सेंटजांस स्कूल के सामने खाली पड़ी जमीन को हरा-भरा करने की तैयारी चल रही है। वन विभाग की ओर से पहले दोनोें जगह पर तार फेसिंग का काम कराया जा रहा है, इसके बाद पौधरोपण कराया जाएगा। यहां पर वन विभाग की ओर से करीब 2 हजार पौधों का रोपण किया जाना है।

वन विभाग के एसडीओ एमएस उईके ने बताया कि वन विभाग की ओर से कंट्रोल रूम और सेंटजांस स्कूल के सामने पौधरोपण के लिए जगह चुनी गई है। यहां पर छायादार और फलदार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पिछले साल पुलिस लाइन परिसर में पौधरोपण किया गया था। जहां पर अभी पौधे तैयार हो रहे हैं। इसी कड़ी में इस बार कंट्रोल रूम और स्कूल के सामने पौधे रोपे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह काम करने के लिए सबसे पहले फेसिंग लगाने का काम किया जा रहा है। ताकि पौधराेपण के पास उन्हें सुरक्षित रखा जा सके। श्री उईके ने बताया कि पौधे विभाग की ओर से निशुक्ल उपलब्ध कराए जाएंगे। मगर पौधों की देखरेख का जिम्मा पुलिस विभाग का होगा।

पौधरोपण
विभाग का लक्ष्य शहर को हरा-भरा बनाने का
सीएफ संजय श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग ने निर्णय लिया है कि अभी लगाए जा रहे पौधे, अगले सीजन से पांच फीट से ज्यादा लंबाई के हो जाएंगे। उन्हांेने बताया कि हमें जहां स्वच्छ वायु प्रदान करते है। वहीं उनसे अनेक प्रकार औषधियों प्राप्त होती है। इसलिए पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए मौजूद समय में पौधों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इसे सुरक्षित रखने की जिम्मेवारी हम सभी की है। सीएफ ने बताया कि हम सभी को पौधे रोपित करने चाहिए साथ ही उनकी देखभाल का संकल्प भी लेना चाहिए ताकि देखभाल के अभाव में पौधे सूखे नहीं।

दमोह। पुलिस विभाग की जमीन को वन विभाग हरा भरा करने जा रहा है।

खबरें और भी हैं...