--Advertisement--

गुजरात में 211 दलितों ने बौद्ध धर्म अपनाया

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2016, 02:35 AM IST

Dhar News - दिव्य भास्कर नेटवर्क | अहमदाबाद दशहरे पर गुजरात में 211 दलितों ने सामूहिक धर्म परिवर्तन कर बौद्ध धर्म अपना लिया...

गुजरात में 211 दलितों ने बौद्ध धर्म अपनाया
दिव्य भास्कर नेटवर्क | अहमदाबाद

दशहरे पर गुजरात में 211 दलितों ने सामूहिक धर्म परिवर्तन कर बौद्ध धर्म अपना लिया है। इसे जुलाई-2016 के ऊना कांड के प्रभाव के रूप में देखा जा रहा है। मंगलवार को धर्म परिवर्तन के यह कार्यक्रम अहमदाबाद, कलोल (गांधीनगर) एवं सुरेंद्रनगर में हुआ। धर्म परिवर्तन करने वालों में एमबीए के छात्र, एलआईसी अधिकारी एवं शिक्षक शामिल हैं। इन सभी को बौद्ध भिक्षु संघ के महामंत्री भदंत प्रज्ञाशील महाथेरा ने धम्म दीक्षा दी।

अहमदाबाद के दाणीलीमड़ा स्थित अांबेडकर हॉल में गुजरात-बुद्धिष्ट अकादमी द्वारा आयोजित समारोह में 140 लोगों ने दीक्षा ग्रहण की। इसके अलावा कलोल में 61 एवं सुरेंद्रनगर में 11 लोगों ने इसी तरह के कार्यक्रम में बौद्ध धर्म की दीक्षा ली। नागपुर में दलितों के लिए काम करने वाले संगठन नवसृजन ट्रस्ट की मुखिया मंजुला प्रदीप ने भी नागपुर में बौद्ध धर्म अंगीकार किया। उन्होंने कहा- मैं 20 साल से बुद्ध के मार्ग पर चल रही हूं। आज डॉ. साहब की दीक्षा के 60 साल पूर्ण हुए हैं। इसलिए इस अवसर को उचित मानकर मैंने दीक्षा ली।



पूरे देश में से 90 लोग दीक्षा ग्रहण करने मेरे साथ यहां आए हैं। हमारा स्पष्ट मत है कि जातिवादी व्यवस्था खत्म हो।

मोना बौद्ध : ससुराल के लोग स्वामीनारायण में आस्था रखते हैं, लेकिन मुझे कभी भी मूर्ति पूजा में भरोसा नहीं रहा, भले ही मेरा जन्म हिंदू में हुआ है। मैं आचार और जातिवाद से प्रताड़ित रही हूं।



इसलिए पति और बेटी के साथ बौद्धधर्म अपना रही हूं। मेरा मानना है कि पत्थर की प्रतिमा भी मानव ने ही बनाई है।

मुकेश कुमार आनंद : मैं हिंदू के रूप में रहते हुए बचपन से मुश्किलों से दो-चार होता रहा हूं। जब मैं लोगों को अपनी जाति बताता हूं तो उनका व्यवहार बदल जाता है।



ऊना कांड ने मेरे परिवार को हिला दिया। बेटे पार्थ को तो उसके मित्र चाहे कुछ भी बोल रहे थे।

मौलिक चौहाण : बौद्धिज्म से वैश्विक कल्याण संभव है। हमारे यहां जात-पांत के आधार भेदभाव तथा व्यवहार किया जाता है, वह उचित नहीं है। यही कारण है कि मैंने धर्म परिवर्तन किया।

X
गुजरात में 211 दलितों ने बौद्ध धर्म अपनाया
Astrology

Recommended

Click to listen..