• Hindi News
  • National
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार जरूरी

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार जरूरी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ड्राइविंग लाइसेंस में भी अब आधार कार्ड अनिवार्य होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर लाइसेंस नियमों में बदलाव कर दिया है। जिसके बाद से अब लाइसेंस बनवाने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य होगा।

आरटीओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आधार अनिवार्य किए जाने के बाद आधार नंबर अब लाइसेंस के आवेदन फार्म में शामिल होगा।

हालांकि इस प्रक्रिया में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। आधार नंबर परिवहन विभाग की बेवसाइट में बायोमेट्रिक रिकार्ड और एनआईसी नेशनल इंफारमेटिक्स सेंटर में अपलोड होगा। इसके बाद यदि किसी व्यक्ति के लाइसेंस को निलंबित किया गया और उसके द्वारा दोबारा लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया, तो वह पकड़ा जाएगा।

फर्जी लाइसेंस पर रोक का प्रयास: आधार कार्ड अनिवार्य करने से फर्जी लाइसेंस पर भी पर रोक लगेगी। बताया जाता है कि गंभीर सड़क हादसों में जिम्मेदार या अन्य कारणों से वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिया जाता है लेकिन कई वाहन चालक फर्जी तरीके से दूसरे जिले या राज्य में जाकर आसानी से दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेते हैं।

लर्निंग-परमानेंट लाइसेंस बनवाना होगा आसान
वर्तमान में लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस के लिए अलग-अलग आवेदन करना पड़ता है। नई व्यवस्था के तहत दोनों लाइसेंस के लिए एक बार ही आवेदन करना होगा। इससे समय की बचत और खर्चे में भी कमी आएगी। इसके अलावा क्लाइंट को बार-बार कार्यालय का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। लाइसेंस बनवाने के लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट, एलआईसी जैसे दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी। आधार कार्ड ही काफी होगा। जरूरी दस्तावेजों की सूची में आधार को सबसे ऊपर रखने की जानकारी मिली है। जानकारी के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट लगाने की झंझट भी नहीं होगी। लाइसेंस नवीनीकरण के दौरान 40 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को ही मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा।

नहीं देना होगा अलग-अलग आवेदन
आवेदकों को लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस के लिए अलग-अलग आवेदन नहीं करना पड़ेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नियमों में बदलाव के पहले नोटिफिकेशन जारी किया है। संभावना जताई जा रही है कि लाइसेंस बनवाने और नवीनीकरण की नई आसान व्यवस्था करीब डेढ़ से दो माह में लागू हो सकती है।

नई व्यवस्था
खबरें और भी हैं...