पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • जलावर्धन के लिए नपा खोदेगी शहर की सड़कें, फिर बनाना होगा मुश्किल

जलावर्धन के लिए नपा खोदेगी शहर की सड़कें, फिर बनाना होगा मुश्किल

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पुरानी लाइनों के कनेक्शन बंद करेगी नपा
नई जल आवर्धन योजना शुरू होने के बाद नपा पुरानी पाइप लाइनों के कनेक्शन बंद करेगी। इसी कारण उपभोक्ताओं के लिए समय सीमा तय की जा रही है। ताकि वे राशि जमाकर नई लाइन पर अपने कनेक्शन शिफ्ट कर लें। नपा पुरानी जल आवर्धन योजना को बंद करेगी। इसी कारण उपभोक्ता को जल उसी हालत में मिल पाएगा जब नई लाइनों से जुड़ेगा। नई जल आवर्धन योजना को गर्मी से पहले शुरू करने की तैयारी है।

यह है नगरपालिका परिषद का प्रस्ताव
नपा परिषद ने इलेक्ट्रोफ्यूजिंग टेपिंग प्रणाली के अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना से कनेक्शन देने की तैयारी की है। नए जल कनेक्शन के लिए 5 हजार रुपए धरोहर राशि, रोड कटिंग, सामग्री सहित 2850 रुपए लिए जाएंगे। पुराने उपभोक्ताओं से 4 हजार रुपए धरोहर राशि के साथ 2850 रुपए वसूल किए जाएंगे। कनेक्शन लेने के साथ ही 12 महीने का बिल एडवांस जमा करवाने का प्रस्ताव परिषद पास कर चुकी है।

पाइप लाइन बिछाने सड़कों व गलियों की खुदाई होगी
नई जल आवर्धन योजना के कनेक्शनों का असर मुख्य मार्ग व गलियों में पड़ेगा। कनेक्शन के लिए सीसी की खुदाई होगी। इससे जगह- जगह गड्ढे होंगे। गलियां व सड़कें खराब होंगी। सबसे ज्यादा हालत मिल रोड जैसे मार्ग के खराब होंगे। जैसे- तैसे वर्षों बाद दो साल पहले मिल रोड का 1 करोड़ की लागत से सीसी करण हुआ है। कनेक्शनों से हर पांच कदम पर एक गड्ढा नजर आएगा। इससे धूल बढ़ेगी। सड़कों की हालत जर्जर होगी। मिल रोड पर ही छह महीने पहले पाइप लाइन का ब्लॉक खोजने 11 गड्ढे कराए गए थे। सीसी की मरम्मत नहीं हुई। नपा आर्थिक तंगी के दौर से अब तक नही उबर पाई है। उसे ठेकेदारों को ही लगभग दो करोड़ रुपए देना है।

अप्रैल से शुरू होगी कार्रवाई
अप्रैल तक नई जल आवर्धन योजना का कार्य पूरा हो जाएगा। इसकी टेस्टिंग चल रही है। इधर इलेक्ट्रोफ्यूजिंग टेपिंग प्रणाली से लाइन कनेक्शन का ठेका दिया जा चुका है। ठेकेदार से अनुबंध किया जाना है। कनेक्शनों के लिए नगर में आवेदन लेना शुरु किए जा रहे हैं। गर्मी से पहले नई योजना शुरू करने की तैयारी है।

नई जल आवर्धन योजना से कनेक्शन देने की तैयारी शुरू।

नए निर्माण पर रोक लगा चुकी है नगरपालिका

भास्कर संवाददाता| गंजबासौदा

पूरे नगर की सड़कों को फिर से खोदने की तैयारी है। नगर पालिका इस महीने से नई जल आवर्धन योजना की लाइनों से नए उपभोक्ताओं को नल कनेक्शन देना प्रारंभ कर रही है। पुराने उपभोक्ताओं को अपने कनेक्शन नई लाइन पर शिफ्ट कराने के लिए समय निर्धारित कर रही है।

इस प्रक्रिया में मुख्य मार्ग से लेकर गलियों की खुदाई होगी। वैसे पहले ही जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन डालने के कारण सड़कों और गलियों की हालत खराब हो चुकी हैं। कनेक्शन के लिए जगह- जगह गड्ढे और नाली बनाए जाने से नगर के क्या हालात बनेंगे। इसकी कल्पना कर नागरिकों का चिंतित होना स्वभाविक है। फंड न होने के कारण नपा पहले ही निर्माण पर रोक लगा चुकी है। ऐसी स्थिति में सड़क और गलियों की मरम्मत के लिए नपा कहां से फंड लाएगी।

शुरू होेगी नई योजना
गर्मी से पहले नई लाइन पर उपभोक्ताओं को कनेक्शन देने की तैयारी है। ताकि नई नल- जल योजना को प्रारंभ किया जा सके। रविंद्र सिंह सूर्यवंशी, सीएमओ नपा गंजबासौदा

खबरें और भी हैं...