पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • हजारों लोगों ने किया तर्पण, भेरूजी से मांगी मन्नत

हजारों लोगों ने किया तर्पण, भेरूजी से मांगी मन्नत

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चंबलकिनारे शंखाेद्वार में लगे मेले का गुरुवार को समापन हुआ। क्षेत्र एवं सुदूर गांवों से आए हजारों लोगों ने असमय काल का ग्रास बने परिजन का तर्पण किया। यहां उन्होंने भेरूजी की मन्नत मांगी।

शंखोद्वार में दूर-दराज से आए लोगों ने भेरूजी के मंदिर के आस-पास खेतों में चौकियां लगाई। रातभर पूजन क्रियाएं करने के बाद तर्पण कर भेरूजी के दर्शन किए। यहां आने वाले श्रद्धालु मन्नत के आधार पर अगले साल फिर आएंगे। तर्पण का सिलसिला गुरुवार को समाप्त हो गया। हालांकि मेला शुक्रवार तक रहेगा।

किसानकरते ग्रामीणों की मदद - भेरूजीके मंदिर के आस-पास ग्रामीणों के खेत हैं। इनमें फसलें बाेई जा चुकी हैं। यहां आने वाले श्रद्धालु इन खेतों में चौकियां लगाते हैं और इसके चलते फसलें बर्बाद हो जाती हैं। बावजूद यहां आने वाले श्रद्धालुओं की ग्रामीण पूरी मदद करते हैं। वे फसलों की चिंता नहीं करते।

प्रशासनकरता है पूरी व्यवस्था - प्रशासनिकस्तर पर मेले की पूरी व्यवस्था की जाती है। एसडीएम श्रवण भंडारी ने बताया मेले की दुकानों में बिजली-पानी की व्यवस्था पंचायत ने की। स्वास्थ्य विभाग का कैंप भी लगाया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारी जवान तैनात थे।

शंखोद्वार मेले में तर्पण करने वालों की चहल-पहल। इनसेट- भेरूजी का प्रसिद्ध मंदिर जहां तर्पण के बाद मांगी जाती है मन्नत।