पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • स्कॉलरशिप : सर्वर सुस्त, एंट्री में परेशानी

स्कॉलरशिप : सर्वर सुस्त, एंट्री में परेशानी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
समग्रआईडी पोर्टल का सर्वर पर इन दिनों इतना भार कि उसकी रफ्तार बेहद सुस्त हो गई है। छात्रवृत्ति के लिए की जा रही एंट्री के चलते यह स्थिति बनी है।

नगर पालिका में समग्र का काम देख रहे कर्मचारियों ने बताया कि एक एंट्री में 20 से 25 मिनट का वक्त लग रहा है। इससे छात्रों की परेशानी बढ़ सकती है, क्योंकि स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर तय की गई है। गौरतलब है कि बुधवार को ही ऑनलाइन सिस्टम में रही जटिलताओं को लेकर डीएसओ ने ज्ञापन सौंपा था। पूरे मध्यप्रदेश में एक ही समय में कार्य किए जाने से एंट्री होने में काफी समय लग रहा है। इस समय सबसे ज्यादा काम स्कॉलरशिप को लेकर ही चल रहा है।

पहलेसे जारी आईडी से चल सकता है काम

सीएमओपीएस बुंदेला ने बताया कि अधिकांश लोगों को आईडी जारी की जा चुकी है। इसलिए स्कॉलरशिप के लिए जो छात्र निकाय में आईडी बनवाने रहे हैं वह पूर्व में परिवार के किसी सदस्य के नाम जारी आईडी लेकर सकते हैं, जिससे काम आसान हो जाएगा। पर ज्यादातर लोग इस बात को नहीं समझ पा रहे हैं।

लोगनहीं दिखा रहे थे रुिच

सीएमओकहा कि यह काम लंबे समय से चल रहा है, लेकिन कई वजहों से लोग इसमें रुचि नहीं दिखा रहे थे। अब आईडी होने की वजह से योजनाओं का लाभ रोका जा रहा है, तो लोगों को एकाएक समग्र आईडी का महत्व समझ में आया है। यही वजह है कि अचानक काम का बोझ बढ़ गया है। इसके अलावा पोर्टल को भी वार्डवार विभाजित किए जाने का नया बदलाव हुआ है, जिससे समस्या बढ़ी है। हालांकि उन्होंने कहा कि काम जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है।