पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • आस्था की टांटी पर दीपदान

आस्था की टांटी पर दीपदान

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
{ पितृ पूजन के साथ किए देव दर्शन, झूले-चकरी का लिया मजा

सिटीरिपोर्टर | मंदसौर

कार्तिकपूर्णिमा पर गुरुवार को देवदर्शन पितृ पूजन की कामना के साथ 25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं का शिवना तट पर मेला लगा। इनमें अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं थीं। श्रद्धालुओं ने आस्था से शिवना में स्नान कर दीपदान किया। पशुपतिनाथ महादेव के दर्शन के बाद कार्तिक मेले में झूला-चकरी, खानपान की दुकान का लुत्फ उठाया। दिनभर पशुपतिनाथ मंदिर में बाबा के जयकारे गूंजते रहे।

कार्तिक पूर्णिमा पर शिवना तट पर आस्था के साथ श्रद्धालुओं ने रौनक बढा दी। शिवना स्नान के बाद टांटी विसर्जन दीपदान का सिलसिला दिनभर चला। शिवना तट पर पितृ पूजन और मोक्ष की कामना के साथ परिवार की सुख-समृद्धि के लिए पशुपतिनाथ के दर्शन किए।

शिवना तट पर दीपदान गुरुवार सुबह 6 बजे शुरू हुआ जो देररात तक चला। इसमें महिला श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा थी। बाहर से आए श्रद्धालुओं ने आस्था के साथ शिवना तट पर पहुंचकर कर टांटी विसर्जन किया। टांटी में आटे से बनाए 11 या 21 दीप जलाए।

ज्वाइंटव्हील चले, नाव-झूले में जमा रंग

कार्तिकमेले में गुरुवार को व्यापारियों की अच्छे व्यापार की उम्मीद कुछ हद तक पूरी हुई। मेले में फुटपाथ पर रंगीन फूल, मूर्ति, क्रॉकरी, चूड़ी, सौंदर्य सामग्री की दुकानें सजी थी। फूड जोन में गराड़ू, जलेबी, छोला भटूरा, इमरती, गुलाब जामुन, गराड़ू से सजे थाल महक रहे थे। मनिहारी जोन में बच्चों के खिलौने, सौंदर्य सामग्री, पर्स, घरेलू आयटम, शृंगार सामग्री की दुकानों पर जोरदार ग्राहकी रही। मेले में 3 ज्वाइंट व्हील, 2 मौत के कुएं, 4 नाव झूले, 4 ब्रेक डांस झूले 15 अन्य छोटे-बड़े चकरी, व्हील, ट्रेन झूले ग्रामीणों को लुभाते रहे। मेले में आए लोगों ने खानपान झूलों का आनंद लिया। इससे मेला व्यापारियों के चेहरे खिल उठे।

बनारहा दबाव, बस-ट्रेन में रही भीड़- कार्तिकपूर्णिमा पर शहर में यातायात का दबाव बना रहा है। बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों का दबाव रहा। शिवना स्नान, मेला भ्रमण के बाद दोपहर में यात्री घरों के लिए रवाना हुए। शहरी क्षेत्र सदर बाजार, कालिदास मार्ग, खानपुरा में कार्तिक मेले जाने वाले पैदल ग्रामीणों के कारण जाम की स्थिति बनी रही।

50जवान तैनात

पशुपतिनाथमेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस ने 50