पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सीवरेज प्लान की भोपाल बैठक में बनाएंगे सहमति

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीवरेज प्लान की भोपाल बैठक में बनाएंगे सहमति

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीवरेज योजना पर तकनीकी समिति की बैठक नहीं होने से टेंडर प्रक्रिया लंबे समय से अटकी है। इसको लेकर अब 23 सितंबर को भोपाल में बैठक होगी। नपा 220 करोड़ की योजना पर विचार के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू करने का प्लान बैठक में रखेगी। पांच माह में दो बार बैठक के लिए प्लानिंग बनी लेकिन एेनवक्त बैठक निरस्त हो गई।

गंदे पानी की निकासी के लिए बनी सीवरेज योजना की डीपीआर स्वीकृत होने के बाद अब टेंडर प्रक्रिया ही स्वीकृति होना है। ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं होेने से काम ग्राउंड पर शुरू नहीं हो रहा है। अब तक दो बार राज्यस्तरीय समिति की बैठक की योजना बनी लेकिन वह टल गई। 220 करोड़ के इस प्लान पर राज्य स्तरीय समिति की अनुशंसा के बाद ही टेंडर जारी होंगे। इसके लिए 23 सितंबर को अमृत योजना को लेकर भोपाल में संभावित बैठक में नपा प्लान काे लेकर अपनी बात रखेगी।

ये है योजना
सीवरेज योजना में नपा द्वारा शहर में गंदे पानी की निकासी व ट्रीटमेंट का पूरा प्लान तैयार किया है। इसके लिए रूद्र इंटरप्राइजेस नोएडा ने अक्टूबर 2015 में सर्वे कर डीपीआर तैयार की। मार्च 2016 में नगरीय प्रशासन विभाग की स्वीकृति के बाद केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से इसे स्वीकृति मिली। नपा परिषद की अप्रैल में हुई स्वीकृति और भोपाल से तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया को अंतिम रूप देना है। राज्यस्तरीय समिति से योजना स्वीकृति के बाद ऑनलाइन टेंडर, एग्रीमेंट, वर्कआॅर्डर की प्रक्रिया पूरी होगी।

अब केवल टेंडर ही होना हैं
नपा सीएमओ हिमांशु भट्ट ने कहा डीपीआर की तकनीकी स्वीक़ृति के बाद अब केवल टेंडर ही होना है। नपा का प्रयास होगा कि इस बैठक में सीवरेज के तकनीकी प्लान पर विचार कर टेंडर प्रक्रिया पर ही सहमति बन जाए। टेंडर होने के बाद भी कार्य शुरू होने में तीन से चार माह का समय और लगेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें