पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • तीजघाट की सफाई के साथ दूसरा चरण समाप्त

तीजघाट की सफाई के साथ दूसरा चरण समाप्त

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नरसिंहगढ़ | स्वयंसेवीसंगठन नीर और अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं का 6 दिनों से चल रहा परशुराम सागर स्वच्छता महा अभियान गुरुवार को ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के तीजघाट की सफाई के साथ खत्म हो गया। अभियान का अगला चरण जल्दी ही शुरू किया जाएगा। इसमें तालाब के बचे हुए हिस्सों को स्थानीय लोगों की मदद से साफ-सुथरा बनाया जाएगा। सभी सदस्यों ने शहर को साफ-सुथरा बनाने और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया। नपा की स्वच्छता शाखा ने सारा कचरा हटाकर और फायर ब्रिगेड से घाट को धोकर अभियान में अपना योगदान दिया। अभियान में नीर के अध्यक्ष विश्वास शर्मा, सचिव विवेक ठाकुर, मनीष पटेल, शिरीष उपाध्याय, मनीष गुप्ता, विवेक शर्मा, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष पवन शर्मा, पतंजलि योग समिति के दीपेंद्र शर्मा, प्रणपाल खीची, स्वदेशी जागरण मंच के पवन मेहता, नेचर ग्रुप के राजेश भारतीय, गायत्री परिवार के पंकज कौशिक, संजय दुबे, मुकेश वर्मा, रवि वर्मा, दिलीप खीची, शिव बाथम, गोविंद बाबू, चुन्नीलाल कुशवाह, सर्व ब्राह्मण महिला मंडल की प्रतिभा मेहता, रेखा द्विवेदी, मंजुला शर्मा, बाल श्रमदानी समीर ठाकुर, जयंत, शिवानी, अक्षया, सुहानी, वसुधा आदि शामिल हुए।

इसलिएकिया तीजघाट पर समापन : स्वच्छतामहा अभियान के संयोजक नीर के सदस्यों ने बताया कि अभियान का समापन तीजघाट पर इसलिए किया गया कि करीब तीन शताब्दी पुराने इस घाट से कजली तीज और दीपदान जैसे धार्मिक आयोजनों की परंपरा जुड़ी हुई है। हर साल महिलाओं को दीपदान करते समय घाट पर फैली गंदगी की वजह से परेशानियां उठानी पड़ती थीं।

अधिकारियों ने भी की भागीदारी

अभियानके अंतिम दिन जनपद सीईओ दिलीप जैन, बीएमओ डॉ प्रदीप पाठक, महिला बाल विकास अधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी श्रमदान में हिस्सा लिया।

नरसिंहगढ। स्वच्छता अभियान के अंतिम दिन तीजघाट की सफाई की गई।