• आन फिल्म में है नरसिंगढ़ किले का दृश्य

आन फिल्म में है नरसिंगढ़ किले का दृश्य / आन फिल्म में है नरसिंगढ़ किले का दृश्य

Narsinghgarh News - भास्कर संवाददाता| नरसिंहगढ़ शहर को अपने घेरे में लेने वाली खूबसूरत विंध्याचल की पहाडिय़ों के साथ अतीत की कई...

Dec 07, 2015, 03:46 AM IST
भास्कर संवाददाता| नरसिंहगढ़

शहर को अपने घेरे में लेने वाली खूबसूरत विंध्याचल की पहाडिय़ों के साथ अतीत की कई खूबसूरत यादें भी जुड़ी हुई हैं। पहाड़ी के एक हिस्से पर उमठ-परमार राजवंश का करीब 316 साल पुराना किला अाज भी मौजूद है।

इस किले से उमठ-परमार राजाओं ने रियासत में तो शासन किया ही। देश की आजादी के तुरंत बाद के दौर में इस किले से एक बेहद खूबसूरत याद भी जुड़ी। उन दिनों भारत की पहली रंगीन फिल्म आन की आउटडोर शूटिंग का ज्यादातर हिस्सा नरसिंहगढ़ और इसके आसपास के इलाकों में फिल्माया गया था। फिल्म सन 1949 में बननी शुरू हुई थी और सन 1952 में रिलीज हुई थी। इसमें नरसिंहगढ़ के किला, जलमंदिर, कोटरा के साथ देवगढ़, कंतोड़ा, रामगढ़ के जंगल, गऊघाटी के हिस्सों में फिल्म के बड़े हिस्से को शूट किया गया था। फिल्म को देश के पहले शोमेन मेहबूब खान ने बनाया था। जिनकी सन 1957 में रिलीज क्लासिक फिल्म मदर इंडिया विश्व सिनेमा के इतिहास का महत्वपूर्ण दस्तावेज है। फिल्म में दिलीप कुमार, नादिरा, निम्मी, मुकरी, शीलाबाज, प्रेमनाथ, कुक्कू, मुराद ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई थीं।

किले का स्थापत्य आज भी अपनी खूबसूरती से सैलानियों का ध्यान खींचता है।

अतीत

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना