पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • वन वे होगा ओवरब्रिज निर्माण क्षेत्र, नई व्यवस्था इसी सप्ताह से लागू हाेगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन-वे होगा ओवरब्रिज निर्माण क्षेत्र, नई व्यवस्था इसी सप्ताह से लागू हाेगी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीतामऊ रेलवे फाटक पर 52 करोड़ की लागत से बन रहे ओवरब्रिज निर्माण में डायवर्शन मार्ग की बाधाएं इसी माह दूर हो जाएंगी। निर्माण क्षेत्र में वन-वे ट्रैफिक इसी सप्ताह से लागू होगा। इससे रतलाम की अोर से आने वाले वाहन मेनपुरिया चौराहे से शहर में प्रवेश करेंगे। अधिकारियों की संयुक्त टीम ने दो घंटे तक दौरा करने के बाद प्रांरभिक प्लान तैयार किया।

रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के लिए डायवर्शन रोड सहित अन्य योजनाओं को गति देने के लिए सोमवार को एसडीएम एन.एस. राजावत के साथ पुलिस, नपा और सेतु विकास निगम टीम ने पूरे क्षेत्र का निरीक्षण किया। बार-बार जाम व स्कूली बच्चों काे आ रही परेशानी को दूर करने के लिए व्यवस्था में सुधार की योजना बनाई। निरीक्षण दल ने लाभमुनि अस्पताल से बादरी रोड, शिवना रेलवे पुलिया, मेनपुरिया चौराहा, पशुपतिनाथ बड़ी पुल, कोर्ट रोड तक की मैदानी स्थिति देखी। किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर इसी माह डायवर्शन रोड के लिए दे दी जाएगी।

एनओसी के लिए इसी सप्ताह होगा रेलवे का दौरा: शिवना की रेलवे पुलिया के नीचे से सीतामऊ रोड का यातायात डायवर्ट करने के लिए रेलवे की एनओसी बड़ी बाधा बनी हुई थी। रेलवे विभाग से इस रूट का उपयोग करने के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अब इसी सप्ताह रेलवे टीम का दौरा संभावित है। इसके बाद रेलवे की 200 मीटर जमीन भी सेतु विकास निगम को रोड बनाने के लिए मिल जाएगी।

ये रहे मौजूद
निरीक्षण में एसडीएम एन.एस. राजावत, सीएसपी संध्या राॅय, नपा सीएमओ हिमांशु भट्ट, सेतु विकास निगम एसडीओ आर.के. कटारिया, तहसीलदार पारसमल कुम्हारा, प्रोजेक्ट प्रभारी एम.एल. श्रीवास्तव, यातायात थाना प्रभारी पुष्पा चौहान सहित प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

रतलाम से आने वाले मैनपुरिया चौराहा से करेंगे प्रवेश
शहरी वाहनों का रूट: शहरी क्षेत्र से सीतामऊ फाटक जाने वाले वाहन मुक्त्तिधाम पुलिया से होते हुए सीतामऊ रेलवे क्रासिंग पहुंचकर सीतामऊ रोड तक पहुंच सकेंगे।

रतलाम वाले वाहनों का रूट: रतलाम की ओर से आने वाले मेनपुरिया चौराहा से चंदरपुरा, पशुपतिनाथ के नए पुल, शिवना किनारे बने नए सीसी रोड से होते हुए अांबेडकर चौराहा होकर बस स्टैंड या महू-नीमच मार्ग पर पहुंच सकेंगे। शहर से रतलाम की ओर जाने वाले वाहन भी इसी रास्ते से जाएंगे।

भास्कर ने उठाया था मुद्दा
सीतामऊ से आने वाले वाहनों के लिए डायवर्शन रोड में उलझे प्रशासन ने रतलाम की ओर से आने वाले वाहनों के लिए वैकल्पिक रास्ता तैयार नहीं किया था। भास्कर ने 6 सितंबर को इस मामला को उठाया था। इसके बाद प्रशासन से सीतामऊ रोड डायवर्शन के साथ रतलाम की तरफ से आने वाहनों के लिए रास्ता तलाशने के प्लान पर काम शुरू किया। अब प्लान पूरी तरह से तैयार हो गया है। इसे इसी सप्ताह से लागू कर दिया जाएगा।

प्रशासन ने बनाया प्लान, सप्ताहभर में होगा अमल
एसडीएम ने बताया सीतामऊ रोड पर जाम से मुक्ति के लिए प्रशासन ने वन-वे रूट प्लान तैयार लिया है। इसमें रतलाम की ओर से आने वाले वाहनों और शहर की तरफ से सीतामऊ रोड जाने वाले वाहन एक दूसरे के आमने-सामने नहीं होंगे। इससे यातायात दबाव कम होगा। जाम की परेशानी से राहत मिलेगी। इसी सप्ताह वन वे प्लान पर अमल शुरू हो जाएगा। इसके बाद ओवरब्रिज निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी।

ये है प्राेजेक्ट
2015 नवंबर कब शुरू हुआ काम

09 माह भूमि अधिग्रहण, रेलवे एनओसी में देरी से प्रोजेक्ट हुआ

01 सप्ताह में ट्रैफिक प्लान पर अमल

03 लाख 45 हजार रुपए मुआवजा बंटेगा

05 किमी लंबा मार्ग एक माह में तैयार होगा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें