पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 11 पॉजिटिव आने के बाद भी नहीं की लार्वा की जांच

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 पॉजिटिव आने के बाद भी नहीं की लार्वा की जांच

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में अब तक डेंगू के 11 पॉजेटिव मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग अब तक रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि सार्वजनिक स्थानों पर लार्वा की जांच नहीं की गई है। यहां पर लार्वा होने से लोगों के बीमार होने की संभावना सबसे अधिक रहती है। दवा का सही तरीके से छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है, जिससे मलेरिया के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है।

एक महीने में डेंगू व मलेरिया के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके बाद भी स्वास्थ विभाग का अमला शहर के कुछ इलाकों में ही दवा का छिड़काव कर सका है। पिछले साल शहर में 35 टीमें लार्वा की जांच करने और उसे नष्ट करने में जुटी थी। इस साल 26 टीमें ही बनाई गई हैं। जो अब तक चिह्नित इलाकों में ही जांच कर रही हैं। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, होटलों में लार्वा की जांच के लिए टीमें ही नहीं भेजी गईं। जबकि सबसे तेजी से कोई भी बीमारी इन्हीं स्थानों से फैलती है। इन सार्वजनिक स्थानों से प्रतिदिन करीब 5 हजार से अधिक लोगों का आवाजाही रहती है।

विभाग ने शहर के वार्ड 13, 24, 11, 25,22, 34, 7,4,18,21,27 और 10 में सर्वे किया है। इसमें वार्ड 13 में 5, 24 में 2, 11 में 3, 4 में 2, 7 में 1 और 18 में 1 जगह लार्वा मिला है। इसके बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर जहां सबसे ज्यादा लोगों की आवाजाही होती है वहां पर न सर्वे किया न ही जांच की गई।

डेंगू के भय से अस्पताल के सभी वार्ड हो गए फुल
डेंगू के 11 मरीज सामने आने से लोगों में काफी भय है। बुखार, खांसी की शिकायत होते ही परिजन मरीज को उपचार के लिए सीधे अस्पताल ले जा रहे है। जिसके कारण जिला अस्पताल का बेड फुल हो गया है। भर्ती मरीजों को फर्श पर लेटकर उपचार करवाना पड़ रहा है।

नीमच के युवक की रतलाम में हो चुकी है मौत
नीमच की स्कीम नंबर 4 में रहने वाले कानपुर के वसीम पिता इसरार अली की डेंगू से मौत हो चुकी है। वसीम की जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि होने पर प|ी उसे रतलाम में भाई के यहां ले गई थी। वहां निजी अस्पताल में उपचार के दौरान 30 अगस्त को मौत हो गई।

सार्वजनिक स्थालों पर भी चलाया जाएगा अभियान
अभी वार्ड में सर्वे चल रहा है, इसके बाद शहर के सार्वजनिक स्थानों पर सर्वे कराया जाएगा। डेंगू के लिए सभी पीएस मेें अलर्ट कर दिया है। केके वास्कले, सीएमएचओ नीमच

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें