पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • प्रकाशोत्सव पर निकली शोभायात्रा

प्रकाशोत्सव पर निकली शोभायात्रा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पूजे भगवान राम के चरण, दीपदान किया

रायसेन। गुुुुरुवारको धर्मगुरु गुरुनानक देव की जयंती भक्ति भाव के साथ मनाई गई। गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में सिंधी समाज द्वारा नगर में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा मुखर्जीनगर स्थित गुरुद्वारा से शुरू हुई, जो सागर रोड, महामाया चौक, मुख्य बाजार होते हुए रामलीला मैदान से होकर वापस गुरुद्वारा पहुंची, जहां पर शोभायात्रा का समापन हुआ।

शोभायात्रा में सिंधी समाज की महिलाएं और युवतियां नाचते गाते चल रही थीं। शोभायात्रा में गुरुनानक देव की झांकी सजाई गई थी। सिंधी समाज की धर्मशाला में भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ। इसके बाद दोपहर में अटूट लंगर का आयोजन किया गया। इस लंगर में बड़ी संख्या में लोगों ने पहुुंचकर प्रसादी ग्रहण की। शोभायात्रा में मोहन ललवानी, किशोर वासवानी, हेमंत खूबचंदानी, नरेश छुगनानी, केपी ललवानी, विष्णु खूबचंदानी, टेमूमल ललवानी, ललित लालवानी, प्रिया खूबचंदानी, बबीता आहुजा, दिव्या वाधवानी, हिना ललवानी, जया, ज्योति, दीपा, ललित ललवानी, नवीन खूबचंदानी सहित सिंधी समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

दिनभर पहाड़ी में उठाया पिकनिक का लुत्फ

इसमेले में माध्यम ग्रुप के जमुना सेन द्वारा भंडारे का आयोजन रखा गया था, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। सीता तलाई की पहाड़ी पर पिछले चार साल से मेले का आयोजन किया जा रहा है। यहां सुबह से लोगों का परिवार सहित पहुंचना शुरू हो गया था। दिन भर लोगों ने सीता तलाई की पहाड़ी पर रहकर पिकनिक का आनंद भी उठाया।

नर्मदा और बेतवा में लगाई डुबकी

कार्तिकपूर्णिमा पर धर्मलाभ लेने के लिए लोग मां नर्मदा और बेतवा नदी पर डुबकी लगाने पहुंचे। मां नर्मदा के बौरास, अलीगंज सहित अन्य घाटों पर लोगों ने स्नान कर पूजा-अर्चना की, वहीं बेतवा नदी के जाखा और पग्नेश्वर पुल पर पहुंच कर डुबकी लगाई। सुबह से ही लोग नर्मदा स्नान करने के लिए अपने वाहनों से जाते नजर आए।

रायसेन। गुरुनानक जयंती पर सिंधी समाज के लोगों ने शोभायात्रा निकाली।

रायसेन। कार्तिकपूर्णिमा पर सीता तलाई पर लगे मेले में उमड़े लोग।