पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सराफा बाजार में बढ़ी ग्राहकी की उम्मीद

सराफा बाजार में बढ़ी ग्राहकी की उम्मीद

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सोना-चांदीके भाव कम होने से सराफा बाजार में खरीदारी की उम्मीद बढ़ गई है। दीपावली बाद से अब तक सोने के भाव प्रति दस ग्राम 1500 रुपए और चांदी के भाव में 3 हजार रुपए रुपए प्रति किलो तक कम हो गए हैं। सोना-चांदी के लगातार गिर रहे दामों के कारण व्यापारी अब स्थिरता आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि ग्राहकी शुरू हो सके।

ग्राहक अभी और रेट गिरने के इंतजार में हैं। व्यापारियों का मनाना है कि जैसे ही सोने-चांदी के भावों में स्थिरता आएगी, सराफा बाजार में बंपर ग्राहकी की संभावना है। सराफा व्यापारी शैलेश अग्रवाल का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी की खरीद के बजाए शेयर बाजार पर अधिक जोर दिया जा रहा है। शेयर बाजार में निवेश को फायदे का सौदा माना जा रहा है। इससे सोना और चांदी की मांग कम हुई है। इनके कारण भाव गिर रहे हैं। विदेशों में सोना सस्ता होने का भी असर दिख रहा है। श्री अग्रवाल ने बताया कि दीपावली पर 10 ग्राम 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव 27300 से 27 500 रुपए था। ये भाव गुरुवार को 25 हजार 900 से 26 हजार ही रह गया। चांदी के भाव दीपावली पर 38 हजार प्रतिकिलो थे जो 36 हजार रुपए प्रति किलो रह गए।

स्थिरता का इंतजार

सराफाव्यावसायी के अनुसार सोने-चांदी के भावों में गिरावट रही है, लेकिन स्थिरता के अभाव में ग्राहकी नहीं है। बाजार में वे ही ग्राहक रहे है जिन्हें शादी के लिए आभूषण खरीदना है। भावों में स्थिरता आने पर सोने-चांदी की ग्राहकी में 20 प्रतिशत से अधिक उछाल की संभावना है।