पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • अध्यक्ष के भाई को बनाया सहसचिव, लोगों ने शिकायत की

अध्यक्ष के भाई को बनाया सहसचिव, लोगों ने शिकायत की

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वनविभाग द्वारा विभिन्न वन समितियों में सहसचिव के रिक्त पदों की नियुक्ति की गई है। वन परिक्षेत्र गढ़ी में सह सचिव के पदों की नियुक्ति तो हुई, परंतु कई समितियों में विभाग ने मिलीभगत कर नियम विरुद्ध ढंग से सहसचिव के पदों की नियुक्ति कर डाली है। ऐसा ही एक मामला वन समिति पैनगंवा का सामने आया है ,जिसमें सहसचिव के पद पर वन समिति के अध्यक्ष के भाई की नियुक्ति गैर शैक्षणिक योग्यता, बगैर किसी आरक्षण के नियम विरुद्ध ढंग से की गई है। इसकी शिकायत गांव के इस पद के लिए पात्र आवेदक ने वन परिक्षेत्र अधिकारी से लेकर जिला अधिकारियों को की है। लगभग 4 माह से शिकायत के निराकरण की उम्मीद लगाए बैठे आवेदक को अभी तक न्याय नही मिल सका है।

वन परिक्षेत्र गढ़ी के अंतर्गत आने वाली वन सुरक्षा समिति पैनगवां में अध्यक्ष अशोक यादव ने वन विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से अपने भाई दुर्गेश यादव की नियुक्ति नियम विरुद्ध ढंग से सहसचिव के पद पर करा ली है।

उक्त आरोप ग्राम पैनगवां के रहवासी सियानंद सिलावट ने जिला प्रशासन को की है। शिकायत में बताया गया है कि वन विभाग के आला अधिकारियों ने अनदेखी कर योग्य आवेदक की नियुक्ति करके अयोग्य व्यक्ति का चयन किया है।

संबधित घटनाक्रम के साक्ष्य उसके पास मौजूद हैं परंतु कोई सुनने को तैयार नहीं है। उसने अभी तक वन परिक्षेत्र अधिकारी गढ़ी, कलेक्टर,वन मंडलाधिकारी, सीएम हेल्पलाइन सहित अन्य जगह शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई।

संबंधित विभागों ने जांच ऐसे अधिकारियों से कराई जो इस मामले में पूरी तरह से संलिप्त हंै इसके कारण लगभग 4 माह का समय निकल जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।

कराई जा रही है जांच

^वनसमिति के माध्यम से प्रस्ताव पारित होने के बाद नियुक्ति की गई है। शिकायत आई है जांच कराई जा रही है। रवींद्रसक्सेना, डीएफओ रायसेन