• Hindi News
  • National
  • नपा चलाएगी माय बस, भोपाल से रायसेन का सफर होगा आसान

नपा चलाएगी माय बस, भोपाल से रायसेन का सफर होगा आसान

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हर बार हंगामेदार रहने वाला नगर पालिका का सम्मेलन बुधवार को बिना किसी बहस और विवाद के निबट गया। इस सम्मेलन में पहली बार ऐसा हुआ है, जब पार्षदों ने बिना किसी विरोध के 15 में से 14 प्रस्तावों को अपनी मंजूरी दे दी। सभी प्रस्ताव पारित होने से नगर पालिका को रायसेन से भोपाल के बीच माय बस चलाने का रास्ता भी साफ हो गया है। अब इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। यदि इस प्रस्ताव को शासन से मंजूरी मिल जाती है तो रायसेन वासियों को आधुनिक शहरों की तरह ही सुविधा जनक बस सेवा का लाभ मिलने लगेगा। एक माह पहले भाजपा पार्षदों के विरोध के चलते नगर पालिका का सम्मेलन तक नहीं हो पाया था, उस समय भाजपा के पार्षद बैठक में आए ही नहीं थे। कोरम के अभाव में सम्मेलन को स्थगित करना पड़ा था।

अभी नहीं बढ़ेगा जल कर, लोगों को मिली राहत
नगर पालिका के सम्मेलन में नई जलावर्धन योजना को शुरू करने से पहले जल कर की राशि बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन पार्षदों ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति लेकर उसे खारिज करवा दिया। इससे जलावर्धन योजना के चालू होने तक जल कर नहीं बढ़ेगा। हालांकि इस प्रस्ताव के पक्ष में नपाध्यक्ष श्री सेन ने कहा कि जल कर की राशि नहीं बढ़ाई जाती है तो योजना के क्रियान्वयन में परेशानी आएगी।

आधुनिक शहरों की तर्ज पर बस सेवा शुरू होगी
नगर पालिका अध्यक्ष जमना सेन ने बताया कि शहरवासियों को रासयेन से भोपाल के बीच सुविधाजनक बस सेवा उपलब्ध कराना चाहते हैं। आधुनिक शहरों की तर्ज पर यह बस सेवा शुरू की जाएगी। इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलते ही बस सेवा को शुरू किया जाएगा। इस सेवा के शुरू होने से रायसेन से भोपाल के बीच लोग सुविधा जनक तरीके से यात्रा कर सकेंगे।

जहां से मिलता है टैक्स, वहां पर बढ़ें सुविधाएं
नगर पालिका के सम्मेलन में पार्षद सुखेंद्र बघेल ने कहा कि जिन कालोनियों और वार्ड से सबसे ज्यादा टैक्स मिलता है, उन वार्ड और कालोनियों का विकास प्राथमिकता से कराया जाए। इस सुझाव का सभी पार्षदों ने स्वागत किया। वहीं नपाध्यक्ष ने ऐसे वार्डों को पुरस्कृत करने के साथ ही वहां सुविधाएं दिलाने का भरोसा दिलाया।

इन प्रमुख प्रस्तावों को मिली मंजूरी
शहर के सभी वार्डों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

भोपाल से रायसेन तक माय बस का संचालन

तालाब पर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने पर बनी सहमति

भोपाल रोड पर बायपास निर्माण का प्रस्ताव

शहर में नई पाइप लाइन से घरों को कनेक्शन से जोड़ा जाएगा

नपा भवन के लिए सरकारी भूमि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव

पूरन तालाब, कुम्हारिया तालाब का संरक्षण व सौंदर्यीकरण

ट्रैफिक कंट्रोल करने बनेगा बायपास
शहर की सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। शहर के बीच से रायसेन, भोपाल और सागर की ओर जाने वाले वाहन रोजाना निकलते हैं, इससे हादसे होते रहते हैं। नपा द्वारा मंडी से लेकर धनियाखेड़ी होकर टोल टैक्स नाके तक बड़े वाहनों को निकालने के लिए बायपास बनाया जाएगा।

शहर में बड़े वाहन न आएं, इसलिए बनाया जाएगा बायपास मार्ग
बुधवार को नगर परिषद की बैठक हुई। इसमें कई प्रस्तावों पर सहमति रही।

खबरें और भी हैं...