पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सांची भोपाल के बीच 227 करोड़ से हाईवे की 54 किमी सड़क बनेगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांची-भोपाल के बीच 227 करोड़ से हाईवे की 54 किमी सड़क बनेगी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
4 से 5 छोटी पुल और पग्नेश्वर पर बड़े पुल का निर्माण किया जाएगा

भास्कर संवाददाता | रायसेन

नेशनल हाईवे 146 का 54 किमी का हिस्सा खराब है। एक घंटे का रास्ता तय करने में तीन घंटे का समय लग जाता है। अब इसका निर्माण कार्य शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। जानकारी के मुताबिक दीपावली तक कार्य शुरू हो जाएगा। इससे लोगों का भोपाल तक का सफर आसान हो जाएगा। अभी एनएच में गड्ढे होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एनएच 146 का सांची से लेकर भोपाल तक 54 किमी लंबाई में निर्माण किया जाना है। इसके लिए एनएचएआई द्वारा टेंडर बुलाए जा चुके हैं। आठ कंस्ट्रक्शन कंपनियों के टेंडर आए थे। इनमें से गुजरात की बैकबोन कंपनी का टेंडर पास हुआ है। अब बैंक और परफारमेंस गारंटी देने के बाद कंपनी को वर्क आर्डर जारी कर दिया जाएगा।

सांची और भोपाल के बीच में लगेगा टोलटैक्स
एनएच 146 के निर्माण के बाद सांची और भोपाल के बीच चलने वाले वाहनों से टोलटैक्स भी वसूल किया जाएगा। हालांकि टोल प्लाजा के लिए अभी जगह तय नहीं हुई है। फिर भी सूत्रों के मुताबिक सेहतगंज के आस-पास टोल प्लाजा बनाया जा सकता है। अभी एनएच 146 पर सागर रोड और राहतगढ़ दो जगह वाहनों से निजी कंपनी टोलटैक्स वसूल करती हैं। इसके बाद तीसरा टोल टैक्स नाका सेहतगंज पर शुरू हो जाएगा।

बनाए जाएंगे एक मेजर और चार माइनर पुल
एनएच की 54 किलोमीटर के बीच आने वाले नदी नालों के पर एक मेजर और चार माइनर पुल बनाए जाएंगे। इससे बारिश के बाद भी रायसेन की विदिशा और सांची से कनेक्टिविटी बनी रहेगी। पुराने पुलों की ऊंचाई कम होने के कारण उनके ऊपर बाढ़ का पानी आ जाता है। शहर का विदिशा और सांची से सड़क संपर्क कई दिनों के लिए कट जाता है।बेतवा स्थित पग्नेश्वर पुल को मेजर पुल बनाया जाएगा।

यहां नगरपालिका करेगी सड़क का निर्माण कार्य
एनएच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गोपालपुर से बायपास सड़क का निर्माण किया जाएगा। वहां से सागर तिराहे तक की सड़क का निर्माण एनएचएआई द्वारा नहीं किया जाएगा। सड़क का यह हिस्सा नगरपालिका को सौंप दिया जाएगा,इसलिए इसका निर्माण भी नगरपालिका द्वारा ही कराया जाएगा।

टूट जाते हैं कांच
हम भोपाल से फर्नीचर का सामान लेकर आते हैं इसमें कांच लगी अलमारियां और ड्रेसिंग टेबल भी होते हैं। बहुत संभालकर लाने पर भी कई बार उनके कांच टूट जाते हैं। अभिषेक शर्मा, फर्नीचर विक्रेता

सड़क बनने के बाद यह होगा लाभ
सांची से भोपाल के बीच का सफर एनएच 146 के निर्माण के बाद आसान हो जाएगा। तीन घंटे की जगह में एक घंटे में 54 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकेगी। इससे जहां एक ओर लोगो का समय बचेगा तो वहीं सफर सुरक्षित और आसान हो जाएगा। वहीं वाहनों में होने वाली टूट-फूट पर खर्च होने वाली राशि भी बच जाएगी।

10 मीटर चौड़ाई वाला बनेगा नेशनल हाईवे
एनएचएआई के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक सांची से भोपाल की बीच का 10 मीटर चौड़ाई में डामर सड़क निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा डामर सड़क के दोनों और डेढ़ -डेड मीटर चौड़ाई वाले मुरम के शोल्डर बनाए जाएंगे। इससे वाहनों को ओवर टेक करने में कोई परेशानी न हो। इसके अलावा सड़क निर्माण में आधुनिकतम तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इससे निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो सके।

दीपावली तक शुरू हो सकता है हाईवे का निर्माण कार्य
कराया जाएगा निर्माण
सांची से भोपाल तक एनएच 146 का निर्माण कार्य दीपावली तक शुरु होने की संभावना है। यह सड़क 227 करोड़ रुपए की लागत से 10 मीटर चौड़ाई वाली बनाई जाएगी। एक मेजर और चार माइनर पुल भी बनाए जाएंगे। केपीएस चौहान, मैनेजर एनएचएआई

नेशनल हाईवे 146 की हालत खस्ता होने से आवागमन प्रभावित हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें