पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • साइना के बाद सिंधु बनीं चाइना ओपन चैंपियन

साइना के बाद सिंधु बनीं चाइना ओपन चैंपियन

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिंधु वि. सुन यू
ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने चीनी खिलाड़ी को उसी के घर में शिकस्त देकर चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। वर्ल्ड रैंकिंग में 11वें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने फाइनल में आठवीं सीड सुन यू को एक घंटा, नौ मिनट में 21-11, 17-21, 21-11 से हरा दिया। सिंधु चाइना ओपन जीतने वाली भारत की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले साइना नेहवाल ने 2014 में यह खिताब जीता था।

सुन यू के खिलाफ सिंधु का करियर रिकॉर्ड भी 3-3 की बराबरी पर पहुंच गया है। वर्ष 2016 में अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से ओलिंपिक फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनीं हैदराबादी खिलाड़ी ने चाइना ओपन में भी कमाल का खेल दिखाया और क्वार्टरफाइनल में भी चीनी खिलाड़ी ही बिंगजियाओ की कड़ी चुनौती को तोड़ा। उन्होंने सेमीफाइनल में छठी सीड कोरिया की सून जी ह्यून को शिकस्त दी थी।

पहले गेम में सिंधु का पलड़ा पूरी तरह भारी रहा और उन्होंने बढ़त के साथ शुरुआत करते हुए 12-7 से सुन को पीछे छोड़ा। उन्होंने फिर लगातार पांच अंक लेकर 17-8 की बढ़त ली और आखिर में आसानी से 21-11 से गेम जीता। पहला गेम हारने के बाद चीनी खिलाड़ी ने दूसरे गेम में वापसी की और दोनों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला। सिंधु और सुन ने 2-2, 6-6, 7-7 पर बराबरी की। सिंधु ने फिर लगातार चार अंक लेकर 11-7 की बढ़त बनाई। हालांकि चीनी खिलाड़ी ने लगातार छह अंक लेकर 16-14 से खुद को आगे कर दिया। भारतीय खिलाड़ी ने फिर 16-16 पर सुन को पकड़ा लेकिन घरेलू खिलाड़ी ने लगातार अंक लेकर 21-17 से गेम जीत मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

निर्णायक गेम काफी रोमांचक हो गया और शुरूआत में दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच 6-6 की बराबरी के बाद चीनी खिलाड़ी पिछड़ गईं। 10-6 की बढ़त के बाद सिंधु ने 16-9 की बढ़त बनाई और 19-19 तथा 21-11 के स्कोर के साथ गेम और खिताब दोनों अपने नाम कर लिया।

चाइना ओपन में अन्य भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। चौथी वरीय साइना नेहवाल भी चोट से उबरने के बाद इस टूर्नामेंट में उतरीं थीं लेकिन वह पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गई थीं। पुरुषों में एच एस प्रणय दूसरे और अजय जयराम क्वार्टरफाइनल में बाहर हो गए थे।

ट्रॉफी के साथ सिंधु (दायें) और सुन यू।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें