पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • एप से करें रिपोर्ट, मदद को आएगी पुलिस

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एप से करें रिपोर्ट, मदद को आएगी पुलिस

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अब अपराध होने पर आपको शिकायत करने पुलिस थाने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मोबाइल पर घर बैठे ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट के जरिये आप अपनी शिकायत कर पाएंगे वहीं जांच का स्टेटस भी जान सकेंगे। पुलिस जल्द ही सिटीजन पोर्टल citizen.mppolice.gov.in और एप mpecop लांच करेगी। पुलिस ने जनता का भरोसा बढ़ाने और अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के लिए क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम बनाया है। इस सिस्टम से अपराध कंट्रोल होगा। एप से शिकायत की कॉपी भी निकाली जा सकेगी। उस पर ऑनलाइन या मोबाइल से की गई शिकायत की मार्किंग रहेगी। यह दस्तावेज सरकारी व सभी जगह मान्य रहेगा।

ऐसे करें उपयोग: एप सीसीटीएनएस से लिंक है। इसे ओपन करने पर इमरजेंसी, हेल्प लाइन, कॉन्ट्रैक्ट, गुमशुदगी, शव बरामदगी, वाहन चोरी आदि के ऑप्शन मिलेंगे। जरूरत के अनुसार उन्हें ओपन करें, फिर जिले और थाने का चयन कर चाही गई जानकारी के साथ शिकायत को सेंड कर दें। शिकायत दर्ज होने के साथ आईडी भी तैयार हो जाएगी। साइट व एप पर प्रदेश के सभी थाना प्रभारी व वरिष्ठ अधिकारियों के नंबर भी उपलब्ध रहेंगे।

नया सिस्टम चालू होने के बाद मिलेगी यह सुविधा

घटना होते ही तत्काल पुलिस तक शिकायत पहुंचा सकेंगे।

मोबाइल, सिम कार्ड, दस्तावेज व बाइक गुम की सूचना तत्काल दे सकेंगे।

घटनाओं व संदिग्ध गतिविधियों की सूचना पहचान बताए बगैर दे सकेंगे।

पुलिस क लिए फीड बैक व सुझाव के ऑप्शन भी रहेंगे।

गुम इंसान व अज्ञात मृतक की सूचना भी पोर्टल से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रदेश भर के चोरी हुए वाहनों व पुलिस द्वारा बरामद किए वाहन की जानकारी भी रहेगी।

पुलिस थाने के बार-बार चक्कर लगाने से भी निजात मिल जाएगी।

ऐसे होगा काम
सीएसपी एसआर दंडोतिया ने बताया कि एप से की गई शिकायत तत्काल थाना प्रभारी की लॉगिन आईडी में दिखेगी। वे रोजनामचे में दर्ज कर जांच अधिकारी नियुक्त कर कार्रवाई के निर्देश देंगे। रोल कॉल के दौरान शिकायत सभी को बताई जाएगी। शिकायत स्थानीय थाने में दर्ज होने के साथ नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो दिल्ली से सीधे जुड़ जाएगी। वेबसाइट पर शिकायतकर्ता कार्रवाई के संबंध में प्रतिक्रिया भी दे सकेगा।

सुविधा
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें