पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • कलेक्टोरेट में लिफ्ट लगेगी, दिव्यांगों के लिए रैंप भी बनेगा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कलेक्टोरेट में लिफ्ट लगेगी, दिव्यांगों के लिए रैंप भी बनेगा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला मुख्यालय स्थित कलेक्टोरेट में अब जल्द ही लिफ्ट लग जाएगी। दिव्यांगों को बिना सीढ़ी चढ़े आधार तल से फर्स्ट, सेकंड फ्लोर पर जाने के लिए रैंप भी बनेगा। पीडब्ल्यूडी विभाग ने आमजन के हित से जुड़े इन दोनों ही कामों की शुरुआत सोमवार से यहां कर दी है।

पीडब्ल्यूडी के सब इंजीनियर वी.के. जैन इस दिन खुद अपनी टीम लेकर यहां पहुंचे और काम शुरू करवाया। कलेक्टोरेट के मुख्य प्रवेश द्वार के ठीक साइड वाले हिस्से में लिफ्ट लगाने का स्ट्रक्चर बनाने के लिए जेसीबी से खुदाई शुरू की गई। तो कार्यालय के अंदर कैंटीन के सामने खुले परिसर में आउट लाइन डालकर खुदाई करवाते हुए रैंप बनाने की शुरुआत की गई। सब इंजीनियर जैन ने बताया सिविल वर्क के तहत लिफ्ट लगाने के लिए 7 लाख रु. की लागत से स्ट्रक्चर बनाने का काम शुरू किया है। आधार तल से लेकर सेकंड फ्लोर मिलाकर इस स्ट्रक्चर की ऊंचाई करीब 13 मीटर रहेगी। इसे बनाने में लगभग तीन महीने का समय लगेगा। बेसिक भाग में आरसीसी की कॉलम-बीम से लेकर स्ट्रक्चर को मजबूती देने ईंटों की मजबूत जुड़ाई करवाई जाएगी। अभी सिर्फ आधार तैयार कर रहे हैं। लिफ्ट लगाने का काम कलेक्टर के मार्गदर्शन में होगा। इधर कलेक्टर अलका श्रीवास्तव ने बताया आमजन व दिव्यांगों की सुविधा के दृष्टिकोण से लिफ्ट लगाने व रैंप बनाने के कार्य काे बेहतर तरीके से करवाया जाएगा ताकि विशेष तौर पर दिव्यांगजन इससे लाभान्वित हो सके।

23 लाख से बनेगा रैंप- सब इंजीनियर जैन बताते हैं सामाजिक न्याय एवं कल्याण विभाग के माध्यम से 23 लाख रु. लागत से दिव्यांगों के लिए रैंप बनाने का काम भी शुरू हो चुका है। यह भी ग्राउंड फ्लोर से शुरू होकर सेकंड फ्लोर तक जुड़ेगा। रैंप पर शेड व्यवस्था भी की जाएगी। पांच माह की अवधि में रैंप निर्माण होना बताया जा रहा है।

दिव्यांग लाभान्वित होंगे- कलेक्टोरेट में दिव्यांगों के लिए रैंप बनाने व आमजनों की सुविधा के लिए लिफ्ट लगाने की कवायद तत्कालीन कलेक्टर डॉ. प्रमोद गुप्ता के समय से चल रही थी। लेटलतीफी के बाद ही सही, आखिर इस अच्छे काम की शुरुआत हो गई।



दिव्यांग इन सुविधाओं से सबसे ज्यादा लाभान्वित होंगे।

मुख्य प्रवेश द्वार के पास लिफ्ट लगाने का स्ट्रक्चर बनाने जेसीबी से खुदाई करते।

परिसर में रैंप बनाने आउट लाइन डालकर खुदाई शुरू करवाते सब इंजीनियर जैन।

सुविधा
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें