• Hindi News
  • National
  • इंदौर से नया ट्रांसफार्मर आया सोमवार तक हो जाएगा चालू

इंदौर से नया ट्रांसफार्मर आया सोमवार तक हो जाएगा चालू

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | आगर-मालवा

सुसनेर मार्ग पर दूध डेयरी के पास स्थित बिजली कंपनी के सब स्टेशन में लगा ट्रांसफार्मर खराब होने से पिछले 14 दिन से बार-बार हो रही बिजली कटौती से परेशान आधे शहरवासियों की समस्या सोमवार से दूर हो जाएगी।

कंपनी के इंदौर स्थित कार्यालय से नया ट्रांसफार्मर शुक्रवार को सब स्टेशन पर पहुंचा दिया है। जिसे शिफ्ट करने का काम शुरू भी हो गया है। ट्रांसफार्मर लगाने के बाद उसे चार्ज करके सोमवार से उससे सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना स्थानीय अधिकारियों ने वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी थी। इसके बाद कंपनी के पोलो ग्राउंड इंदौर स्थित प्रबंधक कार्यालय से गुरुवार को ही ट्रांसफार्मर रवाना कर दिया गया था, जिसकी कीमत 30 लाख रुपए बताई जाती है। ट्रांसफार्मर लेकर आए कार्यपालन यंत्री निर्माण राहुल राय शाजापुर ने बताया भास्कर व स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से हमें लोगों की परेशानी की जानकारी मिल रही थी। वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई करके यह ट्रांसफार्मर पहुंचाया है।

नए ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने के बाद चार्ज किया जाएगा। ट्रांसफार्मर के चार्ज होते ही शहर की सप्लाई नए ट्रांसफार्मर से शुरू हो जाएगी। नए ट्रांसफार्मर से सप्लाई होते ही शहरवासियों की समस्या खत्म हो जाएगी।

एक जुलाई को खराब हुआ था ट्रांसफार्मर
विविकं द्वारा दूध डेयरी के पास निपानिया बैजनाथ छावनी आगर के नाम से वर्ष 2010-11 में सब स्टेशन स्थापित किया गया था। इसमें 5 एमवीए (मेगा वॉट एम्पीयर) का ट्रांसफार्मर लगाया गया। 2013 में जिला बनने और शहर का विकास होने से ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ने से बार-बार बिजली व्यवस्था प्रभावित होने लगी। जिसे देख विविकं ने मार्च में 3.15 एमवीए का ट्रांसफार्मर और लगाया। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बिजली दी जाती है। जबकि 5 एमवीए के ट्रांसफार्मर से कलेक्टोरेट, छावनी, चर्च कॉलोनी क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र, रातोड़िया तालाब, फुल मालीपुरा, छोटा तकिया, पुलिस लाइन, पशुपतिनाथ काॅलोनी, अयोध्या बस्ती जैसी शहर की आधी आबादी को यहां से बिजली प्रदाय की जाती थी। 1 जुलाई को 5 एमवीए का ट्रांसफार्मर खराब हो गया। इस कारण विविकं के अधिकारियों को छावनी तथा उसके आसपास के रहवासियों को ग्रामीण क्षेत्र के लिए लगे ट्रांसफार्मर से बिजली प्रदाय करना पड़ रही है। ग्रामीण क्षेत्र में पहले ही व्यवस्था सही नहीं होने से कटौती के दौरान शहर का यह बड़ा हिस्सा प्रभावित होता था।

5 एमवीए का ट्रांसफार्मर आ गया है
इंदौर स्थित प्रबंधक कार्यालय से भेजा गया 5 एमवीए का ट्रांसफार्मर शुक्रवार को आगर आ चुका है। पुराने खराब ट्रांसफार्मर को हटाकर नया ट्रांसफार्मर वहां शिफ्ट करके उसे चार्ज किया जाएगा। चार्ज होने के बाद सोमवार से इससे शहर में बिजली सप्लाई होने लगेगी। पीयूष जैन, सहायक यंत्री विविकं आगर शहर।

सब स्टेशन के बाहर ट्रक में रखा नया ट्रांसफार्मर।

खबरें और भी हैं...