• Hindi News
  • National
  • गुप्त नवरात्र पर मंदिर में उमड़ रही भक्तों की भीड़

गुप्त नवरात्र पर मंदिर में उमड़ रही भक्तों की भीड़

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
5 फरवरी तक श्रद्धालु शक्ति की आराधना मेंं तल्लीन रहेंगे

भास्कर संवाददाता | मानपुर

माघ शुक्ल प्रतिपदा से प्रारंभ गुप्त नवरात्र के चलते नैरोगेज रेल लाइन स्थित दुर्गापुरी के दुर्गामाता मंदिर पर भक्तों की विशेष चहल पहल है। गुप्त नवरात्र के चलते 5 फरवरी तक श्रद्धालु शक्ति की आराधना मेंं तल्लीन रहेंगे। माता के मंदिर मेंं विशेष पूजा- अर्चना की जा रही है।

नैरोगेज रेल लाइन स्थित दुर्गापुरी के दुर्गामाता मंदिर पर विशेष धार्मिक अनुष्ठान के बीच दर्शनार्थियों का तांता लगा रहता है। दुर्गापुरी मंदिर के पुजारी कैलाश गोस्वामी ने बताया कि गुप्त नवरात्र शक्ति की आराधना का पर्व है। इस समय की गई पूजा-पाठ, मंत्र जाप का साधक को चार गुना फल मिलता है। गुप्त नवरात्र में मांगलिक कार्य भी शास्त्रों में अक्षय फलदायी माने हैं।

तंत्र विद्याएं सीखने वालों के लिए भी यह समय महत्वपूर्ण होता है। मंदिर पर गुप्त नवरात्र पर्व में प्रतिदिन सुबह मंगला आरती के साथ मातारानी का विशेष शृंगार किया गया। दर्शनों के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का जमावड़ा रहा। श्योपुर,ग्वालियर और सबलगढ़ के बीच चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेन दुर्गापुरी स्टेशन पर तीन मिनट ठहरती है। इस दौरान ट्रेन में सवार यात्री मंदिर में जाकर माता के दरबार में मत्था टेकने का मौका गंवाता नहीं है। 5 फरवरी को विधिविधान से गुप्त नवरात्र पर्व के धार्मिक अनुष्ठान का समापन होगा।

मंदिर पर बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

खबरें और भी हैं...