• Hindi News
  • National
  • स्कार्पियाे, जायलो में एक लाख की सागौन पकड़ी

स्कार्पियाे, जायलो में एक लाख की सागौन पकड़ी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार रात मुखबिर की सूचना पर वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक स्कार्पियो व एक जायलो वाहन से एक लाख रुपए से ज्यादा की सागौन की 60 सिल्लियां जब्त की है। लकड़ी का अवैध परिवहन करने वाले तीन आरोपियों भगवान सिंह मदन सौंधिया निवासी विदौनिया मधुसूदनगढ़ जिला गुना, लाला रूप सिंह वना निवासी ब्यावरा व जितेन्द्र कैलाश वर्मा निवासी ब्यावरा को पकड़ा है।

पकड़े गए सभी आरोपी 25 से 30 वर्ष आयु के हैं। तीनों आरोपियों में से एक भगवान सिंह सौंधियां आदतन अपराधी है। विभाग ने पहले भी भगवान सिंह को सागौन का परिवहन करते पकड़ा था। उसकी दो क्रूजर गाड़ियां राजसात हो चुकी हैं।

उल्लेखनीय है कि लंबे अरसे से क्षेत्र में बेशकीमती सागौन की लकड़ी की धड़ल्ले से कटाई होने की सूचनाएं मिल रही थी। इन सूचनाओं से विभागीय अधिकारियों की नींद उड़ी हुई थी। काफी प्रयासों के बाद भी असफलता ही हाथ आ रही थी। जिसे लेकर कुछ समय पहले दक्षिण वन परिक्षेत्र के वनपरिक्षेत्राधिकारी धीरेन्द्र पांडे काफी परेशान थे।

29 जनवरी रविवार रात करीब 11 बजे वनपरिक्षेत्राधिकारी धीरेन्द्र पांडे को भारी मात्रा में सागौन का परिवहन किए जाने की सूचना मिली। तुरंत वन संरक्षक रविन्द्र सक्सेना को अवगत कराया गया। उनके निर्देशन में एनके शर्मा उप वन मंडल अधिकारी सिरोंज व वन स्टाॅफ नजीराबाद को सूचित कर घेरा बंदी करने के निर्देश दिए। इसके बाद कार्रवाई शुरू की।

वन परिक्षेत्र लटेरी से गठित दल, वन चौकी कोटरा व बैरागढ़ के संयुक्त प्रयासों से करीब रात 11.30 बजे वन क्षेत्र में एक संदिग्ध जायलो जिसका नंबर एमपी.08 बीए 1512 है दिखाई दी। जिसकी घेरा बंदी कर उसे पकड़ लिया गया। जांच करने पर उसमें 20 नग सागौन की सिल्लियां 0.379 घन मीटर वनोपज जब्त की गई। इसके बाद वन क्षेत्र में घूमने पर रात करीब 11.55 बजे एक अन्य स्कार्पियो वाहन दिखाई दिया। विभाग ने मुस्तैदी व होशियारी से उसे भी धर दबोचा।

खबरें और भी हैं...