पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • गारंटी वाली सड़कों पर भी गड्‌ढे, अब ठेकेदार के खिलाफ होगी एफआईआर

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गारंटी वाली सड़कों पर भी गड्‌ढे, अब ठेकेदार के खिलाफ होगी एफआईआर

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर की सड़कों पर इतने गड्‌ढे हो गए कि लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है। गारंटी पीरियड में होने के बावजूद सड़कों पर पेचवर्क नहीं हो रहा है। गड्‌ढों का यह मुद्दा सोमवार को टीएल बैठक में भी उठा। इसमें कलेक्टर ने चेतावनी दी अगर ठेकेदार ने गारंटी के बावजूद सड़क के गड्‌ढे ठीक नहीं करता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

छुट्टी से लौटे कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने सोमवार को कई अधिकारियों को खासी फटकार लगाई। एक पखवाड़े के कामकाज की समीक्षा के दौरान कलेक्टर के सामने कई बार ऐसी स्थिति बनी कि अधिकारियों के मुंह से शब्द तक नहीं फूटे। जी सर, यस सर के अलावा कोई चारा नहीं रह गया। कलेक्टर ने हिदायत भी दी कि काम नहीं कर सके तो आप लोगों के विभागों के प्रमुख अधिकारियों को शिकायत भेजूंगा। ऐसे काम नहीं चलेगा। सोमवार शाम 4 से रात 8 बजे तक कलेक्टर ने टीएल प्रकरणों में अधिकारियों की बैठक ली।

निकम्मे लोगों पर कार्रवाई नहीं कर सके, सब बेकार हैं
विभाग- स्वास्थ्य, प्रमुख अधिकारी- वंदना खरे, सीएमएचओ



ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा निवास नहीं करने के मामले में कलेक्टर का रूख सख्त है। उन्होंने सीएमएचओ को ऐसे कर्मचारियों की बर्खास्तगी करने के निर्देश जारी किए हुए हैं। टीएल में समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सीएमएचओ से सवाल किया- बताइए, अब तक कितने लोगों के खिलाफ कार्रवाई की, या आपके यहां भी सबकुछ ठीक हो गया है। सीएमएचओ ने जवाब दिया- सर, कुछ लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। कलेक्टर नाराज हुए- सारे निकम्मे लोगों को नौकरी से बाहर करना है। यदि इतना ही नहीं कर सकते तो फिर सब बेकार है। मुझे रिजल्ट चाहिए, गांव का कर्मचारी गांव में हर समय रहना चाहिए।

तुम्हारे घर के बाहर वाहन खड़े होंगे तब पता चलेगा
विभाग- क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, प्रमुख अधिकारी- वी.एस. यादव, एआरटीओ



सड़कों पर अवैध वाहनों का परिवहन, बस ऑपरेटर्स द्वारा नियमों की अनदेखी और आरटीओ द्वारा कार्रवाई नहीं करने पर भी कलेक्टर नाराज हुए। उन्होंने आरटीओ से कहा- तुम्हारा काम अच्छा नहीं है। तुम्हारे आयुक्त से जॉब चार्ट मांगना पड़ेगा। पूरे प्रदेश में अभियान चल रहा है और यहां कार्रवाई नहीं हुई। आरटीओ बोले- सर, हमने कार्रवाई की है। कलेक्टर नाराज हुए - हर कहीं बसें खड़ी हो जाती हैं, काम कर रहे होते तो ये हालात नहीं होते। तुम्हारे घर के सामने कोई वाहन खड़ा होगा तब पता चलेगा परेशानी क्या होती है। कलेक्टर ने कार्रवाई में तेजी लाने व महू रोड बस स्टैंड पर व्यवस्था सुधरने तक चालानी कार्रवाई करने का कहा।

बताओ आज कितने हितग्राहियों के बैंक खातों में राशि डाली
विभाग- लीड बैंक, प्रमुख अधिकारी- के.के. सक्सेना, मैनेजर



कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन और मनरेगा की मजदूरी का भुगतान हर माह की 12 तारीख तक खातों में डालने के निर्देश दिए हैं। टीएल में कलेक्टर ने लीड बैंक मैनेजर सक्सेना से सवाल किया- पेंशन और मनरेगा की राशि आखिर तय समय पर लोगांे के बैंक खातों में क्यों नहीं पहुंच रही है। जवाब मिला- नहीं सर, लगातार काम कर रहे हंै। कलेक्टर ने दोबारा सवाल किया- अच्छा बताओ आज 12 तारीख है। आज कितने लोगों के खाते में रकम डाली। अपने साथ रिपोर्ट क्यों नहीं लेकर आए। ये तो बता ही सकते हो कि तुम्हारे बैंक कोऑर्डिनेटर आज कितनी जगहों पर पहुंचे हैं। कलेक्टर ने कहा- अगली बार पूरी जानकारी अपने साथ लेकर आना।

जहां देखो, वहां हो रहे गड्‌ढे और सिर्फ नोटिस ही दिए
विभाग-लोनिवि, प्रमुख अधिकारी एम.के. सक्सेना, कार्यपालन यंत्री



कलेक्टर ने लोनिवि ईई सक्सेना से सवाल किया- आप मुझे बताएं गारंटी वाली सड़कों पर भी आखिर बारिश के दौरान गड्ढे क्यों हो जाते हैं। रतलाम में ही ऐसा क्यों होता है, आसपास के किसी जिले में तो ऐसे हालात नहीं है। मुझे बताइए, क्या कार्रवाई की है। सक्सेना ने जवाब दिया- सर, नोटिस जारी किए हैं। कलेक्टर बोले-जहां देखो गड्ढे ही गड्ढे हैं। केवल नोटिस जारी कर पाए। पिछले सालों में कितना काम किया, कितने नोटिस जारी हुए सब बताआे। ठेकेदारों के साथ मीटिंग अरेंज करवाओ। शासन को अर्धशासकीय पत्र लिख रहा हूं कि ठेकेदार गारंटी के बावजूद सड़क ठीक नहीं करता तो एफआईआर दर्ज हाेना चाहिए।

शहर की सड़कों पर इस तरह गड्‌ढे हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें