पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सोने में 600, चांदी के दामों में 1100 रुपए का डिफरेंस बढ़ा

सोने में 600, चांदी के दामों में 1100 रुपए का डिफरेंस बढ़ा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्थानीयसराफा बाजार में सोने चांदी के दामों में गुरुवार को भी हल्की गिरावट आई। दूसरी ओर एमसीएक्स पर चल रहे सोने के दामों में करीब 6 सौ रुपए और चांदी में लगभग 11 सौ रुपए अधिक चुकाना पड़ रहे हैं।

सोने चांदी के भावों में बुधवार को रिकॉर्ड गिरावट के बाद गुरुवार को भी दामों में मामूली गिरावट आई। सुबह करीब 11 बजे सराफा बाजार में सोना 25 हजार 8 सौ रुपए प्रति दस ग्राम तथा चांदी 35 हजार 400 रुपए प्रति किलो हाजिर के भाव खुले थे। दोपहर में हल्की बढ़त के बाद शाम को सोना 25 हजार 700 प्रति दस ग्राम एवं चांदी 35 हजार रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई।

दोदिन में डिफरेंस बढ़ गया : हफ्तेकी शुरूआत में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर चल रहे भावों पर स्थानीय बाजार में सोने पर 2 सौ रुपए से 3 सौ रुपए तक का डिफरेंस चल रहा था। इसी प्रकार चांदी में 6 सौ रुपए से 8 सौ रुपए का अंतर था। गुरुवार को चांदी में प्रति किलो पर एमसीएक्स पर चल रहे रेट से 11 सौ रुपए अधिक डिफरेंस बढ़ गया था। सोने में भी लगभग 400 से 500 रुपए का डिफरेंस व्यापारी बता रहे थे। व्यापारियों के अनुसार दोनों कीमती धातुओं में आगामी दिनों में यदि और मंदी का दौर जारी रहता है तो डिफरेंस भी बढ़ जाएगा।

निवेशकदूर, असमंजस में ग्राहक

सराफाकारोबारी विक्रम सोनी के अनुसार सोने चांदी के दाम घटने से निवेशक सकते में है और फिलहाल निवेश से कतरा रहे हैं। हफ्ते में गोल्ड सिल्वर में निवेश में भारी कमी आई है। भाव कम होने से फैंसी सराफा में जेवरों की पूछपरख बढ़ी है। हालांकि ग्राहक दाम कुछ और कम होने की आस में रुककर खरीदी करने को उचित मान रहे हैं। ज्वेलर्स संचालक कृष्णकुमार सोनी के अनुसार भावों में यह मंदी अस्थाई है। आगामी दिनों में शादियों के सीजन में भाव बढ़ने की संभावना है।