पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • पर्यषूण पर्व: सुख को प्राप्त करने का खजाना है तप ब्र. संजीव भैया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यषूण पर्व: सुख को प्राप्त करने का खजाना है तप- ब्र. संजीव भैया

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सागर | पर्वराज पर्यूषण के सातवें दिन उत्तम तप धर्म पर सोमवार सुबह कटरा नमक मंडी स्थित गौराबाई दिगंबर जैन मंदिर प्रांगण में ब्रम्हचारी संजीव भैया ने धर्म सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इच्छाओं के निरोध का नाम ही तप है। तप, तपाने के लिए किया जाता है। कर्म तभी कटेगें। इच्छा और इच्छाओं के अनुरुप का मन हो तो समता धारण कर लो। वह भी तप की आराधना है। उन्होंने कहा कि संयम सदुपयोग है तो असंयम दुरुपयोग है। होंसले बुलंद होने पर ही जीत हासिल हो सकती है। चारों ओर विषय व कषाय रुपी चोर फैले हुए हैं। सुख को प्राप्त करने का खजाना है तप। विपरीत परिस्थितियों में भी धर्म को न छोड़ना।

अंकुर काॅलोनी में हुआ विधान: सागर। पर्वराज पर्यूषण पर्व के सातवे दिन उत्तम तप धर्म पर उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया स्थित अंकुर काॅलोनी जैन मंदिर में श्रीजी के अभिषेक पूजन के पश्चात् विधान हुआ। इस अवसर पर शांतिधारा का सौभाग्य योगेशचंद, सुनील कुमार, खेमचंद जैन, विक्रांत जैन, डॉ. राकेश जैन, राजेश जैना, मनीष बजाज, शीतलचंद जैन, प्रेमचंद पटवारी, संजय, प्रेमचंद जैन, डाॅ.आनंद सिघंई, एनके जैन, संतोष अनंतपुरा को प्राप्त हुआ।

नाटक का हुआ मंचन: सागर। दशलक्षण पर्व के उपलक्ष्य में सूबेदार वार्ड स्थित दिगंबर जैन मंदिर वर्धमान काॅलोनी में संचालित आचार्य विद्यासागर पाठशाला के बच्चों द्वारा कुलभूषण-देशभूषण नाटक का मंचन किया गया। नाटक के मंचन के पूर्व चित्र अनावरण और दीप प्रज्जवलन संजोग समिति के संरक्षक देवेन्द्र जैना, दिगंबर जैन पंचायत संभा के कार्यकारी अध्यक्ष मुकेश जैन व अनिल जैन ने किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें