• Hindi News
  • National
  • रेलवे शौचालय नहीं बनाने दे रहा, ओडीएफ कैसे हों झुग्गी

रेलवे शौचालय नहीं बनाने दे रहा, ओडीएफ कैसे हों झुग्गी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन के आसपास की झुग्गी बस्तियों में शौचालय बनाने के लिए रेलवे ने निगम को परमिशन नहीं दी है। रेलवे का तर्क है कि निगम चाहे तो झुग्गियां हटा दे, लेकिन शौचालय नहीं बनाने देंगे। इस संबंध में निगम कमिश्नर कौशलेंद्र सिंह गुरुवार को दौरे पर आ रहे डीआरएम से चर्चा करेंगे। उन्होंने बताया कि रेलवे से लगे इलाके को ओडीएफ करने के लिए शौचालय बनाने की जरुरत है। जब झुग्गियां हटेंगी तब इन्हें भी हटा दिया जाएगा।

रेलवे टिकट घर के पीछे गंदगी देख बरसेे कलेक्टर, कृत्रिम टायलेट रखने के निर्देश : तीसरे दिन सुबह से दोपहर तक रेलवे स्टेशन व भगवानगंज के आसपास सफाई अभियान चला। नाले-नालियों की सफाई कराई गई और डस्टबिन रखवाए गए। यहां आकस्मिक रूप से पहुंचे कलेक्टर विकास नरवाल ने प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 पर सफाई का जायजा लिया। जब वे प्लेट फार्म नंबर 2 के टिकिट घर के पीछे पहुंचे तो यहां गंदगी देख उन्होंने नाराजगी जताई। यहां तत्काल सफाई और कृत्रिम टायलेट रखने के निर्देश दिए। इसके बाद यहां बोर्ड लगाने को कहा गया। वे रेलवे स्टेशन पर गंदगी देखकर हतप्रभ थे। डिम्पल पेट्रोल पंप से राधा तिराहा तक सफाई का जायजा लिया।

असहयोगी समाज नुक्कड़ नाटक का होगा मंचन : वाइस ऑफ यूथ थियेटर ग्रुप स्वच्छता को लेकर जन जागृति लाने असहयोगी समाज नामक नुक्कड़ नाटक का मंचन करेगा। इसमें गंदगी फैलाने वालों को राक्षस और सफाई रखने वालों को देवता के रूप में पेश किया जाएगा। यह जानकारी संस्था के अध्यक्ष मुकेश अहिरवार ने दी।

16 वार्डों में शौचालयों का सर्वे करने टीम गठित : निगम कमिश्नर ने शहर के 16 वार्डों में शौचालयों के सर्वे के लिए टीम गठित की है। 70 लोगों की टीम यह जायजा लेने जाएगी कि शौचालय कहां हैं कहां नहीं। इन वार्डों को ओडीएफ करने के पहले यह सर्वे कराया जा रहा है।

सब इंजीनियर का वेतन काटा, डॉक्टर को नोटिस : स्वच्छता सर्वेक्षण के कार्य में लापरवाही बरतने निगम के सब इंजीनियर अरविंद पटेरिया का एक माह का वेतन काटा गया है। वहीं रात्रिकालीन सफाई में अनुपस्थित रहने पर प्रभारी डॉ. हनीफ खान को शोकाज नोटिस जारी किया गया है।

सागर. शहर के संजय ड्राइव इलाके में तालाब पर बनी बाउंड्री वाल पर पहले प्लास्टर होना था। लेकिन दिल्ली की टीम के जल्द दौरे के चलते यहां फिलहाल साैंदर्यीकरण की खातिर पुताई कर दी गई है।

इधर सौंदर्यीकरण जारी : संजय ड्राइव पर बाउंड्री पेंटिंग से बढ़ेगी सुंदरता

25-30 दिसंबर के बीच दिल्ली से आएगी टीम
स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए दिल्ली से एक टीम 25-30 दिसंबर के बीच आएगी। संभवत: 28 दिसंबर को टीम सफाई और ओडीएफ की स्थिति देख सकती है। इस संबंध में निगम को जानकारी आ गई है। टीम पूरे क्षेत्र का भ्रमण करेगी। कोई कमी मिलने पर उसे दूर करने के निर्देश देगी और फिर जायजा लेने आएगी।

खबरें और भी हैं...