• Hindi News
  • National
  • ई नपा साॅफ्टवेयर से ऑनलाइन भी जमा कर सकेंगे संपत्तिकर

ई-नपा साॅफ्टवेयर से ऑनलाइन भी जमा कर सकेंगे संपत्तिकर

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम में ई नपा सॉफ्टवेयर पर काम शुरू हो गया है। अब संपत्तिकर भी लोग ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। अभी तक जलकर ही जमा कर पा रहे थे। सॉफ्टवेयर में संपत्तिकर की डाटा फीडिंग में देरी के कारण यह सुविधा शहर के लोगों को देर से मिल पा रही है। जन्म-मृत्यु सर्टिफिकेट व विवाह पंजीयन के ऑनलाइन आवेदन से सॉफ्टवेयर की शुरुआत हुई थी।

5 महीने में आधी सेवाएं ही ऑनलाइन : ई नपा सॉफ्टवेयर पर भोपाल की कंपनी ने देरी से काम शुरू किया। कभी निगम से डाटा नहीं मिला तो कभी अन्य तकनीकी परेशानी आती रही। लेट काम शुरू होने से 25 तरह की सेवाओं में से आधी ही ऑनलाइन ही शुरू हो पाई हैं। अभी तक संपत्तिकर मैन्युअल जमा कराया जा रहा था। निगम के पास कम्प्यूटर एक्सपर्ट और स्टॉफ अनट्रेंड होने के कारण सॉफ्टवेयर पर काम करने में दिक्कत आ रही है।

कई विभाग प्रमुखों को भी सही ढंग से कम्प्यूटर ऑपरेट करना नहीं आता। 7 साल तक निगम का कम्प्यूटर का ठेका संतोष प्रजापति के पास था। फरवरी में ठेका खत्म होने के बाद निगम ने ठेकेदार के कम्प्यूटर व ऑपरेटरों का अधिग्रहण कर लिया था।

Ãई नपा सॉफ्टवेयर पर काम करने के मामले में हम अन्य निकायों से बेहतर स्थिति में हैं। संपत्तिकर ऑनलाइन जमा करने के लिए डाटा फीडिंग का काम कंपलीट हो गया है। इसी कारण से पिछले कुछ महीने के संपत्तिकर के बिल जनरेट नहीं हुए थे। इसी हफ्ते से लोग प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। -अनुराग वर्मा, निगम कमिश्नर

खबरें और भी हैं...