पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • जिला स्तर पर पुराने नियमों से चयन संभाग में नए नियमों का होगा पालन

जिला स्तर पर पुराने नियमों से चयन संभाग में नए नियमों का होगा पालन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नए आैर पुराने नियमों में यह बदलाव

>पुरानेनियमों के आधार पर 50, 55 आैर 60 किलोग्राम वजन समूह के आधार पर खिलाड़ियों का चयन जिला स्तर के लिए किया गया।

>नए नियमों के आधार पर पुरुष वर्ग में 57, 61, 65, 70, 74, 86, 97 आैर 120 किलोग्राम वजन समूह के आधार पर वजन होंगे। इसी तरह महिला वर्ग में 48, 53, 55, 58, 60, 63, 69 आैर 75 किलोग्राम वजन समूह के आधार पर वजन होंगे। ऐसे में कई खिलाड़ी संभाग स्तर पर प्रतियोगिता से बाहर हो सकते हैं।

भास्कर संवाददाता | उज्जैन

उच्चशिक्षा विभाग की जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में चयनित हुए खिलाड़ियों को अब संभाग स्तरीय प्रतियोगिता के लिए नए नियमों का पालन करते हुए मैच खेलना पड़ेंगे। शुक्रवार को होने वाली संभागीय कुश्ती प्रतियोगिता में नए नियमों के आधार पर खिलाड़ियों के वजन आैर मैच होंगे।

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से संभागीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को देवासगेट स्थित शासकीय माधव कॉलेज में संभागीय कुश्ती (महिला पुरुष वर्ग) प्रतियोगिता का आयोजन होना है। स्पर्धा में संभाग के सभी जिलों के 70 से अधिक चयनित छात्र छात्राएं शामिल होंगे। इन खिलाड़ियों का चयन जिला स्तर पर ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी के मापदंडों के अनुसार पुराने नियमों के आधार पर हुआ है, जबकि ऑल इंडिया कुश्ती फेडरेशन ने नियमों में बदलाव कर दिया है। आगामी दिसंबर में इंदौर में होने वाली राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में भी नए नियमों का ही पालन किया जाएगा। राज्य स्तरीय के बाद राष्ट्रीय स्पर्धा भी नए नियमों से ही होना है। इसलिए विक्रम विवि के शारीरिक शिक्षा विभाग ने संभाग के सभी अग्रणी कॉलेजों को पत्र भेजकर नए नियमों से ही प्रतियोगिता कराने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में संभाग स्तर के लिए नए नियमों के आधार पर दोबारा खिलाड़ियों के वजन किए जाएंगे। माधव कॉलेज के क्रीड़ा अधिकारी सुरेश देसवाली ने बताया शुक्रवार दोपहर 2 बजे प्राचार्य डॉ. एलएन वर्मा एवं क्रीड़ा समिति के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र गुल्हाटी प्रतियोगिता का शुभारंभ करेंगे।

^कुश्तीफेडरेशन आैर यूजीसी के नियम अलग-अलग होते हैं। उच्च शिक्षा विभाग की अगले माह होने वाली राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता फेडरेशन के नए नियमों से हो रही है। जिसके आधार पर सभी चिन्हित महाविद्यालयों को नए नियमों से प्रतियोगिता कराने की सूचन