पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • भाकिसं की यात्रा में 16 हजार किसानों ने जैविक खेती करने का संकल्प लिया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भाकिसं की यात्रा में 16 हजार किसानों ने जैविक खेती करने का संकल्प लिया

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जहर मुक्त खेती और नशा मुक्त मानव के संकल्प को लेकर 15 अगस्त से शुरू हुई भारतीय किसान संघ की यात्रा का सोमवार को शहर में शहीद पार्क पर समारोह पूर्वक समापन हुआ। यात्रा के दैारान प्रांत के 16 हजार किसानों ने जैविक खेती करने और 600 लोगों ने नशा ना करने का संकल्प लिया है।

मुख्य वक्ता के रूप में अभा सह संगठन मंत्री बोले जहां तक मेरी आवाज पहुंच रही है, कृपा कर अपने किसान भाइयों का निवेदन सुनें। नई पीढ़ी को नशे से दूर रखना हमारे देश के लिए अति आवश्यक है। हर वर्ग कहीं न कहीं किसानों से जुड़ा है और हमने किसानों की इस यात्रा में जहर मुक्त खेती का नारा इसलिए दिया है कि रासायनिक खाद्य पदार्थ शरीर और मन को कमजोर कर रहे हैं। आप बाजार में जैविक खाद्य से बने पदार्थों की मांग करें। चाहे महंगा मिले। ताकि व्यापारी किसानों से जैविक खाद से तैयार उपज की मांग करें। उन्होंने मंच से आव्हान करते हुए युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए कहा। प्रांतीय प्रवक्ता भारत सिंह बैस ने बताया एक माह की यात्रा में मध्यभारत प्रांत के 17 जिलों के 92 विकासखंड के 16 हजार किसानों ने जैविक खेती का संकल्प लिया है। यदि यह पूरा हो जाता है तो अपने आप में रिकार्ड होगा। वर्तमान में प्रांत में करीब 800 से 1000 किसान ही जैविक खेती करते हैं। प्रांत के 600 लोगों ने नशा ना करने का भी संकल्प लिया है। अध्यक्षता डॉ. अनिल गौतम ने की। अभा कार्यकारिणी सदस्य विमला तिवारी, प्रांताध्यक्ष कमलसिंह आंजना मौजूद थे।

कड़ी धूप में बैठकर संकल्प लिया

किसानों द्वारा निकाली गई इस यात्रा में सोमवार को कड़ी धूप में बैठकर नशामुक्ति और जहर मुक्त खेती का संकल्प लिया। शहीद पार्क पर यात्रा का समापन हुआ। तेज धूप में मंच से प्रतिनिधियों ने संबोधित किया और किसान भी जमीन पर बैठकर कार्यक्रम में शामिल हुए। कुछ किसानों ने धूप से बचने के लिए ट्रैक्टर का तो कुछ ने दुकानों की पोर्च का सहारा लिया।

शहीद पार्क पर भाकिसं की यात्रा को संबोधित करते अतिथि।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें