• Hindi News
  • Mp
  • Ujjain
  • गेहूं व्यापार मुहूर्त के बाद चमकेगा

गेहूं व्यापार मुहूर्त के बाद चमकेगा / गेहूं व्यापार मुहूर्त के बाद चमकेगा

Ujjain News - दीपावली मुहूर्त से गेहूं का कारोबार चमकेगा। वर्तमान में बगैर तेजी मंदी के व्यापार रुका हुआ है। गेहूं में आई तेजी...

Nov 10, 2015, 05:35 AM IST
दीपावली मुहूर्त से गेहूं का कारोबार चमकेगा। वर्तमान में बगैर तेजी मंदी के व्यापार रुका हुआ है। गेहूं में आई तेजी को सरकारी बिक्री ने बड़ा झटका दे दिया। करीब 100 रुपए भाव कम होने से व्यापार भी धीमा हो गया। मिलर्स वालों को भारी मात्रा में सरकारी माल िमलने से खुले बाजार की खरीदी अपने भाव पर करने लगे। गेहूं का िबनाट व्यापार अन्य स्थानों पर शिफ्ट होने से बेस्ट और सुपर गेहूं में ग्राहकी नहीं मिल रही। पद्मावती केन्वासर्स के कांति सकलेचा ने बताया गेहूं का व्यापार धीमा होने से तेजी-मंदी प्रभावी नीं बन पा रही है। िदवाली बाद अच्छी मांग की संभावना जरूर बन रही है। उज्जैन स्पाट से गेहूं लोकवन मीिडयम 1850 से 1875, गेहूं बेस्ट 1950 से 2000 रुपए। गेहूं सुपर 2250 से 2800 रुपए के भाव बताए गए। किसानों को मावठे की बारिश का बड़ी बेरूखी से इंतजार है। अगर मावठा गिरा तो गेहूं चने की बोई उपज को खासा फायदा मिल जाएगा।

60 फीसदी बोवनी पूर्ण : मालवांचल में 60 फीसदी गेहूं की बोवनी पूर्ण कर ली गई। जल्दी बीज डालने वाले किसानों को दोबारा बोवनी करना पड़ी। मौसम अनुकूल नहीं होने से बोई गई उपज सुस्त अवस्था में आ गई है। गांव छीतरदेवी के कृषक करणसिंह पटेल ने बताया इस बार लोकवन, मालवशक्ति, पोषक गेहूं के अलावा रायडा भी बोया गया है। अक्टूबर से चली बोवनी 5 दिसंबर तक चलने की संभावना है।

सोयाबीन वायदा डिब्बा, मुहूर्त दीपावली की शाम 6.30 बजे : आनलाइन ट्रेडिंग वायदा डिब्बे में मुहूर्त के सौदे बुधवार की शाम 6 बजे से 8.30 बजे तक होने की खबर है। सोमवार को वायदा 30 रुपए मायनस आया। करंट भाव 3886 रुपए के बताए गए हैं। आनलाइन ट्रेडिंग में व्यापार करने वालों को धनतेरस पर सोयाबीन में अच्छा उछाल आने की संभावना थी लेकिन इस बार मायनस रेट निराश कर गए। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोयाबीन की तेजी दबी होने से देश में भाव खासे नीचे जाने लगे हैं। मालवा में किसान की दीपावली की खुशी बर्बाद उपज ने छीन ली। इस बार उपज कम मिलने से मार्केट में 6 से 7 हजार रुपए भाव की संभावना बताई जाने लगी है। मंडी व्यापारी तो स्टॉक अच्छा कर गए लेकिन लाभ के चक्कर में दीगर व्यापारी भी अपना धन लगा चुके।

85 फीसदी स्टॉक हो गया : कृिष उपज मंिडयों की दीपावली पूर्व की फीकी डाउन आवक से व्यापार जगत में नई हलचल बन गई। रुिटन व्यापार जीरो हो गया। मंडी में जितना भी सोयाबीन किसानों ने बेचा इसका 85 फीसदी स्टॉक में चला गया। प्लांट इतने अिधक भाव पर कन्नी काट गए। किसान के साथ व्यापारी भी इस बार धन से तंग नजर आ रहे हैं।

लोहा बाजार : टेस्टेड सरिया 3600 रुपए प्रति िक्वंटल। खली के भाव : उज्जैन खली 1280 से 1320, कपास्या 2230 से 2280, खली खामगांव 2330 से 2380 रुपए। उज्जैन मावा : 200 रुपए किलो।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना