पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • दताना मताना हवाई पट्टी से रात में उड़ान भर सकेंगे और उतर भी सकेंगे, डीपीआर कंसल्टेंट का टेंडर जार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दताना-मताना हवाई पट्टी से रात में उड़ान भर सकेंगे और उतर भी सकेंगे, डीपीआर कंसल्टेंट का टेंडर जारी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हवाई पट्टी पर एयर क्राफ्ट की नाइट लैंडिंग की कवायद फिर शुरू
देवास रोड स्थित दताना-मताना हवाई पट्टी पर एयर क्राफ्ट की नाइट लैंडिंग के लिए फिर से कवायद शुरू हो गई है। पीडब्ल्यूडी ने इसकी डीपीआर बनाने के लिए कंसल्टेंट का टेंडर जारी किया है। टेंडर आने पर आगे की प्रक्रिया पूरी कर प्रोजेक्ट शुरू किया जा सकेगा। यह प्रोजेक्ट विमानन विभाग की गाइड लाइन के तहत तैयार करवाया जाएगा। यह सुविधा मिलती है तो हवाई पट्टी से रात में एयर क्राफ्ट उड़ान भर सकेंगे तथा रात में यहां उतर भी सकेंगे। यानी यहां 24 घंटे लैंडिंग की सुविधा मिल सकेगी। इसके प्रस्ताव पर विभागीय मंजूरी पूर्व में ही मिल चुकी है।

ये कार्य होंगे
रनवे के दोनों तरफ रनवे लाइट लगाई जाएगी ताकी रात में एयर क्राफ्ट उड़ान भर सके। बी-कान लाइट भी लगाई जाएगी। इससे पायलेट को हवाई पट्टी की डायरेक्शन मिल सकेगी। लाइट के आधार पर रात में हवाई पट्टी पर एयर क्राफ्ट उतर सकेगा।

यह होगा फायदा
इसका फायदा यह होगा कि वीआईपी को एयर क्राफ्ट से किसी भी समय यहां आने व यहां से जाने में सुविधा मिल सकेगी। इमरजेंसी की स्थिति में भी यह सुविधाजनक रहेगा। 24 घंटे लैंडिंग की सुविधा शुरू होने से शासन को राजस्व भी मिल सकेगा।

कंसल्टेंट टेंडर जारी किया
हवाई पट्टी पर नाइट लैंडिंग प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर कंसल्टेंट का टेंडर जारी किया है। कंसल्टेंट नियुक्त होने के बाद डीपीआर बनवाई जाकर आगे की प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी। आरके सांवला, सीई,पीडब्ल्यूडी

आगे क्या
डीपीआर(डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट)तैयार करने के लिए कंसल्टेंट नियुक्त किया जाएगा। हवाई पट्टी पर और क्या सुविधाएं जुटाई जाना है, इसके लिए एयरपोर्ट तैयार करने वाले एक्सपर्ट की भी मदद ली जाएगी। प्रोजेक्ट में भी उसके सुझाव शामिल किए जाएंगे ताकी हवाई पट्टी को सुविधा की दृष्टि से बेहतर बनाया जा सके तथा आवश्यक संसाधन जुटाए जा सकें।

अभी यह परेशानी
हवाई पट्टी पर वर्तमान में रात में एयर क्राफ्ट की लैंडिंग और उड़ान भरने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में कई मौकों पर एयरक्राफ्ट से आने वाले वीआईपी को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें अंधेरा होने से पहले उज्जैन से रवाना होना पड़ता है।

भास्कर ख़ास
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें