--Advertisement--

सृष्टि की भाषा संस्कृत, हिंदी संस्कृत की बेटी

Ujjain News - किसी भी देश की रीढ़ होती है संस्कृति आैर संस्कृति की रीढ़ होती है वहां की भाषा। विदेशी लोग हिंदी को सिर पर रखकर घूम...

Dainik Bhaskar

Sep 03, 2017, 05:50 AM IST
सृष्टि की भाषा संस्कृत, हिंदी संस्कृत की बेटी
किसी भी देश की रीढ़ होती है संस्कृति आैर संस्कृति की रीढ़ होती है वहां की भाषा। विदेशी लोग हिंदी को सिर पर रखकर घूम रहे हैं। हिंदी आज पूरी दुनिया में रोजगार की भाषा बन चुकी है लेकिन हमारे देश में ही ऐसा नहीं हो सका है। यह तंत्र का दोष, व्यवस्था आैर इच्छा शक्ति की कमी का दोष है। नासा ने भी अपनी रिसर्च में यह माना है कि ब्रहृांड में जो ध्वनि गूंज रही है वह संस्कृत का ओम है। ओम ही नाद है आैर नाद में ही जीवन है। इस तरह संस्कृत सृष्टि की भाषा है आैर हिंदी संस्कृत की बेटी। आने वाले समय में हिंदी प्रथम भाषा होगी जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा बनेगी।

हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कालिदास अकादमी के अभिरंग नाट्यगृह में मालवा रंगमंच समिति उज्जैन की ओर से शनिवार रात शुरू हुए 21वें दो दिवसीय राष्ट्रीय परिसंवाद में यह बात मुख्य वक्ता के रूप में अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा ने कही। कार्यक्रम में मिश्रा ने हिंदी की वर्तमान स्थिति आैर इतिहास की व्याख्या करने के साथ हिंदी को दुनिया की पहली भाषा बनाने के लिए लोगों से मिलकर प्रयास करने की अपील भी की। सरफरोश, लगान, अतिथि तुम कब जाओगे सहित 80 फिल्मों में अभिनय कर चुके मिश्रा को कार्यक्रम में 21वें अभा हिंदी सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि मप्र पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक एवं संस्था अध्यक्ष केशव राय के साथ अन्य अतिथियों के रूप में साहित्यकार प्रो. शैलेंद्र पाराशर, डॉ. शिव चौरसिया, व्यंग्यकार डॉ. पिलकेंद्र अरोरा, यूएस छाबड़ा, भरत व्यास, महेश शर्मा अनुराग ने शाल-श्रीफल व प्रशस्ति पत्र भेंटकर उन्हें सम्मानित किया। इसके पहले नृत्यांगना प्रतिभा रघुवंशी के निर्देशन में कलाकारों ने गणेश स्तुति सहित दो नृत्य प्रस्तुतियां दी। संचालन केशव राय ने किया। दो दिनी परिसंवाद के अंतर्गत रविवार को इंदौर के प्रीतमलाल दुआ सभागृह में कार्यक्रम होगा।

अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा को हिंदी सेवा सम्मान प्रदान करते अतिथि।

हिंदी पर दो दिवसीय राष्ट्रीय परिसंवाद के शुभारंभ पर बोले अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा

X
सृष्टि की भाषा संस्कृत, हिंदी संस्कृत की बेटी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..