--Advertisement--

LIVE: प्रवासी भारतीय दिवस का मोदी ने किया इनॉगरेशन, पुर्तगाल के पीएम हैं चीफ गेस्ट

पुर्तगाल के पीएम के साथ शनिवार को मोदी की ज्वाइंट प्रेस कॉन्फेंस हुई थी। इसमें 6 MoU पर दस्तखत हुए थे।

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2017, 11:14 AM IST
प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि उनके लिए FDI का मतलब फर्स्ट डेवलप इंडिया भी है। प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि उनके लिए FDI का मतलब फर्स्ट डेवलप इंडिया भी है।
बेंगलुरु. यहां 14th प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का रविवार को नरेंद्र मोदी ने इनॉगरेशन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन) कार्ड को जल्द से जल्द OCI (ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया) कार्ड में बदल लें। मोदी ने बिना किसी जुर्माने के इस कार्ड को बदलने का पीरियड जून तक बढ़ा दिया है। 9 जनवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा चीफ गेस्ट हैं। मोदी ने कहा प्रवासी लोग भारतीय मूल्यों के प्रतिनिधि...
- प्रवासी दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा, "देश के विकास की यात्रा में प्रवासी भारतीय हमारे अहम साझेदार हैं।"
- "मैं ये पूरे विश्वास के साथ कहता हूं कि 21st सेन्चुरी भारत की होगी।"
- "कालेधन और करप्शन के खिलाफ लड़ाई में आपके सपोर्ट के लिए धन्यवाद।"
- "दुर्भाग्य की बात है कि कालेधन के कुछ राजनीतिक पुजारी हैं जो हमारे प्रयासों को जनता विरोधी दर्शाते हैं।"
FDI का दूसरा मतलब- फर्स्ट डेवलप इंडिया
- कार्यक्रम में मोदी ने कहा, "मेरे लिए FDI का मतलब सिर्फ फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट नहीं है, बल्कि फर्स्ट डेवलप इंडिया भी है।"
- "नो इंडिया प्रोग्राम के जरिए विदेशों में रहने वाले यंग इंडियंस के ग्रुप्स भारत आएंगे, पहला बैच बेंगलुरु में इस प्रोग्राम को अटैंड करेगा, मैं उनका वेलकम करूंगा।"
- "मैं सभी PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन) कार्ड होल्डर्स को एनकरेज करता हूं कि वे उसे OCI (ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया) कार्ड में जल्द बदल लें। मैं जानता हूं आप लोग बिजी रहते हैं। ऐसी चीजें भूल सकते हैं, इसलिए बिना किसी जुर्माने के हम इस कार्ड को बदलने का पीरियड जून तक बढ़ा रहे हैं।"
प्रवासियों का इन्वेस्टमेंट 69 अरब डॉलर पहुंचा
- मोदी ने कहा, "प्रवासी भारतीयों की तरफ से हर साल इंडियन इकोनॉमी में होने वाला इन्वेस्टमेंट करीब 69 अरब डॉलर पहुंच गया है, यह एक अमूल्य योगदान है।"
- "हम ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलना चाहते हैं और इसलिए आपका पासपोर्ट हमारे लिए बहुत अहम है"
- "विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोशल मीडिया के जरिए विदेशों में भारतीयों की मदद के लिए अक्सर एक्टिव रहती हैं।"
- "बाहर रहने वाले सभी भारतीयों की सिक्युरिटी हमारी टॉप प्रायोरिटी में है।"
- "एम्बेसीज को भी यह कहा गया है कि वे इंडियन कम्युनिटी की प्रॉब्लम्स और जरूरतों को लेकर एक्टिव रहें।"
पासपोर्ट का कलर नहीं, खून का रिश्ता देखते हैं
- मोदी ने कहा, "हम पासपोर्ट का कलर नहीं देखते, खून का रिश्ता देखते हैं।"
- "विदेशों में इम्प्लॉइमेंट चाहने वाले इंडियन यूथ के लिए हम स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम, प्रवासी कौशल विकास योजना लॉन्च करेंगे।"
- "30 लाख भारतीय प्रवासियों की ताकत सिर्फ उनका संख्याबल नहीं है, बल्कि भारत और जिस देश वे रह रहे हैं उसके प्रति उनका सम्मान भी है।"
- मोदी ने कार्यक्रम में कहा, "प्रवासी लोग भारतीय संस्कृति, सिद्धांत और मूल्यों का सबसे बेहतर प्रतिनिधित्व करते हैं।"
आगे की स्लाइड में पढ़ें: पुर्तगाल के साथ भारत ने 6 MoU साइन किए...
मोदी ने बताया कि प्रवासी भारतीयों की तरफ से हर साल इंडियन इकोनॉमी में होने वाला इन्वेस्टमेंट करीब 69 अरब डॉलर पहुंच गया है। मोदी ने बताया कि प्रवासी भारतीयों की तरफ से हर साल इंडियन इकोनॉमी में होने वाला इन्वेस्टमेंट करीब 69 अरब डॉलर पहुंच गया है।
पुर्तगाल के साथ भारत ने 6 MoU साइन किए
- शनिवार को कोस्टा ने दिल्ली में हुई ज्वाइंट प्रेस कॉन्फेंस में मोदी को मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जर्सी गिफ्ट की थी। 
- दिल्ली में भारत-पुर्तगाल की ज्वाइंट प्रेस काॅन्फ्रेंस में पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा और नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई। 
- इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत 6 MoU पर दस्तखत हुए हैं। 
- यूएन सिक्युरिटी काउंसिल में भारत की परमानेंट मेंबरशिप का सपोर्ट करने पर मोदी ने पुर्तगाल के पीएम का शुक्रिया अदा किया।
 
भारतीय मूल के हैं एंटोनियो कोस्टा
- एंटोनियो कोस्टा भारतीय मूल के हैं। उनके कई रिलेटिव्स गोवा के मडगांव में रहते हैं।
- कोस्टा काे परिवार वाले प्यार से बाबुश बुलाते हैं। कोंकणी में इसका मतलब लड़का होता है।
- एंटोनियो कोस्टा के पिता ओर्लांदो द कोस्टा मशहूर उपन्यासकार थे। उन्होंने रवीन्द्रनाथ टैगोर पर भी एक लेख लिखा था। 
- गोवा में जब पुर्तगालियों का शासन था उस वक्त ओर्लांदा यंग थे और उन्होंने कई साल इसी शहर में गुजारे थे।
प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा हैं। प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा हैं।
प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने क्या कहा: देखें वीडियो... प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने क्या कहा: देखें वीडियो...
X
प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि उनके लिए FDI का मतलब फर्स्ट डेवलप इंडिया भी है।प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि उनके लिए FDI का मतलब फर्स्ट डेवलप इंडिया भी है।
मोदी ने बताया कि प्रवासी भारतीयों की तरफ से हर साल इंडियन इकोनॉमी में होने वाला इन्वेस्टमेंट करीब 69 अरब डॉलर पहुंच गया है।मोदी ने बताया कि प्रवासी भारतीयों की तरफ से हर साल इंडियन इकोनॉमी में होने वाला इन्वेस्टमेंट करीब 69 अरब डॉलर पहुंच गया है।
प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा हैं।प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा हैं।
प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने क्या कहा: देखें वीडियो...प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मोदी ने क्या कहा: देखें वीडियो...
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..