--Advertisement--

आपकी उम्र है 30 के आसपास तो अभी से शुरू कर दें ये 7 काम, बन सकते हैं करोड़पति

यदि आपकी उम्र 30 साल के आसपास है तो आपको 7 काम के बारे में सोचना आज से ही शुरू कर देना चाहिए।

Danik Bhaskar | Apr 16, 2018, 02:07 PM IST

मनी डेस्क। यदि आपकी उम्र 30 साल के आसपास है तो आपको 7 काम के बारे में सोचना आज से ही शुरू कर देना चाहिए। फाइनेंशियल एक्सपर्ट संदीप शुक्ला कहते हैं कि सही समय पर इन्वेस्टमेंट शुरू कर दिया जाए तो ज्यादा फायदा पाया जा सकता है। आज हम बता रहे हैं कैसे आप सही समय पर निवेश करके, करोड़पति बन सकते हैं और कौन से वे 7 काम हैं, जो आपको 30 की उम्र के आसपास शुरू कर ही देना चाहिए। 

 

 

#1 ऐसे बन सकते हैं आप करोड़पति 

(आप 25 से 30 की उम्र में इन्वेस्टमेंट शुरू करते हैं तो कैसे बन सकते हैं करोड़पति एग्जाम्पल से समझें।) 

 

- दिनेश ने 25 साल की उम्र से हर साल 12 हजार रुपए इन्वेस्ट करना शुरू किए। 35 साल तक ऐसा किया। कभी भी विदड्रॉ नहीं किया। 


- राजेश ने 35 साल की उम्र से 12 हजार रुपए इन्वेस्ट करना शुरू किए। ऐसा 65 साल की उम्र तक किया। 

 

आपको क्या लगता है, 65 साल की उम्र में पहुंचने पर दोनों में किसके पास ज्यादा मनी होगी?

 

- आपको जानकार हैरानी होगी कि दिनेश के पास राजेश से 2.5 गुना ज्यादा अमाउंट होगा। राजेश के 30 साल तक इन्वेस्ट करने के बाद भी दिनेश के पास 1 करोड़ 53 लाख 64988 जबकि राजेश के पास 55 लाख 77842 होंगे। 

 

- इस केस में यह हुआ कि समीर ने जल्दी इन्वेस्टमेंट शुरू किया और इंटरेस्ट बनाया। इससे बाद में इंटरेस्ट बनते गया। कम्पाउंडिंग का यही फायदा होता है। 

 

कैसे मिला ज्यादा बेनिफिट

 

मान लीजिए 25 साल की उम्र से दिनेश ने 2018 से हर साल 12 हजार रुपए इन्वेस्ट करना शुरू किए। 2027 तक यह राशि 264535 रुपए हो गई। वहीं 2028 में 35 साल की उम्र से जब राजेश ने 12 हजार रुपए साल का इन्वेस्टमेंट शुरू किया, तब समीर के पास 2,64,535 रुपए का बेस हो चुका था। कम्पाउंडिंग स्कीम्स में इंटरेस्ट पर इंटरेस्ट मिलता है। 2,64,535 रुपए का बेस होने से 2058 में दिनेश के पास 1 करोड़ 53 लाख 64988 रुपए होंगे। वहीं राजेश के पास 55 लाख 77842 रुपए होंगे। जबकि दिनेश का निवेश 10 साल का था। वहीं राजेश का निवेश 30 साल का था। समीर को सही समय में इन्वेस्टमेंट शुरू करने का फायदा मिला। बड़ा बेस होने से रिटायर होने की उम्र तक बड़ा अमाउंट बन गया। 

 

एक्सपर्ट Tip 
आज से ही इन्वेस्टमेंट करना शुरू करें। फिर भले ही यह 10 हजार रुपए साल का ही क्यों न हो। आपके रिटायर होने तक यह अच्छा-खासा फंड आपको देगा। 

 

आपकी उम्र है 30 के आसपास तो अभी से शुरू कर दें ये 7 काम, देखिए अगली स्लाइड्स में...

#2 सोचें क्या जरूरी है घर खरीदना


> आपको एक बार यह सोचना चाहिए कि क्या आप वाकई में आपको घर खरीदने की जरूरत है या किराये से रहा जा सकता है? घर खरीदने के पीछे हमेशा लॉजिकल के बजाए इमोशंस ज्यादा होते हैं। लोन पर घर खरीदते हैं तो इसका बड़ा इम्पेक्ट आपकी फ्यूचर प्लानिंग पर पड़ेगा। सिर्फ ये एक ही इन्वेस्टमेंट 

काफी बड़ा हो जाता है। 

 

#3 क्यों इंश्योंरेस लेना जरूरी है


> हम अक्सर टीवी पर एलआईसी के विज्ञापन देखते हैं। जिसमें दिखाया जाता है कि कमाने के गुजर जाने पर कैसे इंश्योरेंस बेटी की शादी या बच्चों की पढ़ाई में काम आता है। ऐसा किसी के साथ नहीं होना चाहिए लेकिन लाइफ काफी अनप्रिडिक्टेबल होती है।

 

> लाइफ इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस इसलिए आपके लिए जरूरी हो जाता है। जितनी जल्दी आप इंश्योरेंस ले लेते हैं, उतना कम प्रीमियम अमाउंट आपको देना होता है। सिर्फ लाइप इंश्योरेंस ही नहीं आपको मेडिकल इंश्योरेंस भी लेना चाहिए क्योंकि मेडिकल का खर्चा बहुत बड़ा होता है। यदि ऑफिस में आपको मेडिकल कवर मिला भी हुआ है तो आपको एक एडिशनल कवर अपनी फैमिली के लिए लेना चाहिए।

 

एक्सपर्ट Tips
इंश्योरेंस खर्चा होता है न कि इन्वेस्टमेंट। इसलिए कभी मनी बैक प्लान के चक्कर में न पड़ें। लाइफ इंश्योरेंस चुन रहे हैं तो हमेशा टर्म इंश्योरेंस का ऑप्शन चुनें। 

 

#4 इमरजेंसी फंड 


> आपको हमेशा 3 से 6 महीने के खर्चों का इमरजेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए। इसमें कोई लोन चल रहा है तो उसकी ईएमआई भी शामिल रखें। इस फंड का यूज इमरजेंसी में ही करें। 

 

#5 कंपनी बदलते ही न रह जाएं

 

> हो सकता है 30 साल की उम्र तक आपके कई जॉब बदल ली हों। लेकिन यदि आप अभी तक भी कहीं सेट नहीं हो पाएं हैं तो एक बार डीप सर्चिंग करें। खुद से सवाल करें और जानें कि आखिर आप करना क्या चाहते हैं। सिर्फ किसी न कह दिया या आपने कहीं कुछ पढ़ लिया तो देखकर कुछ न करने लग जाएं। रिस्क कैलकुलेट करें। यह हिसाब लगाए कि ऐसा क्या काम है जो आपको खुशी भी देगा और जिससे आप अपने बिल भी पे कर सकेंगे। 

 

#6 खुद पर इन्वेस्ट करें


> खुद पर इन्वेस्ट करके आपकी इनकम को बढ़ाएं। जैसे नई स्किल्स को लर्न करें। जिससे आपको प्रमोशन और ज्यादा पैसा मिल सके। कहीं अच्छी जगह घूमने जाएं जिससे आपका माइंड फ्रेश हो और आप काम पर वापस आने के बाद ज्यादा अच्छा आउटपुट कंपनी में दे सकें। 

 

#7 डेट फ्री बनें


> 30 साल की उम्र तक किसी भी तरह की उधारी से फ्री होना बेहद जरूरी है। आप पूरी उधारी खत्म नहीं कर पा रहे तो इसे कम तो कर ही सकते हैं। जब भी आपको बोनस मिल या सैलरी बढ़े तो सबसे पहले इन पैसों से उधारी चुकाएं। हालांकि हर तरह की उधारी खराब नहीं होती। आपने किसी बिजनेस के लिए लोन लिया है या रीजनेबल प्राइस में घर खरीदा है तो यह लंबे समय तक चल सकता है। इसमें आपको कोई नुकसान नहीं होगा।