पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

13 दिन में चाइनीज आइटम की मांग 20% घटी, सोशल मीडिया पर बायकॉट असर दिखा

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर चीनी प्रोडक्ट्स के बायकॉट की अपील का असर दिखने लगा है। त्योहारी सीजन के बावजूद बीते 13 दिन में इन प्रोडक्ट्स की मांग 20 फीसदी तक घट गई है। यह दावा कारोबारियों के प्रमुख संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने किया है। भारत-पाकिस्तान के आपसी तनाव के बीच चीन के भारत विरोधी रवैये के बाद सोशल मीडिया पर चाइना मेड सामान नहीं खरीदने की अपील की जा रही है। कारोबारियों को लागत न निकलने का डर सता रहा है...
- कारोबारियों को डर है कि यदि चीन के सामान की खरीद 10- 15% भी घटी, तो उनके लिए लागत निकालना मुश्किल हो जाएगा। अनुमान है कि चीन से आयात होने वाले सामान में 20 से 30 फीसदी तक कमी आ सकती है।
- कैट के सेक्रेटरी जनरल प्रवीण खंडेलवाल ने बताया- "दिवाली पर चाइनीज लाइटिंग जैसे सामान देशभर में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाते हैं। करीब तीन महीने पहले भारतीय बाजार ऐसे सामान से भर जाते हैं।"
सोशल मीडिया पर लोग ले रहे हैं शपथ
- चीनी प्रोडक्ट्स के बायकॉट के लिए सोशल मीडिया पर एक तरह का कैम्पेन चल रहा है। वॉट्सऐप, फेसबुक आैर ट्विटर पर जमकर विरोध हो रहा है। इसके विरोध में बाकायदा वॉट्सऐप ग्रुप देखे जा रहे हैं।

डर है कि लोग सामान खरीदेंगे या नहीं
- खंडेलवाल ने बताया- "चाइना मेड सामान होलसेल सेलर्स तक पहुंच चुका है। लेकिन रिटेल सेलर्स की ओर से आने वाली मांग में 20 फीसदी की कमी देखी जा रही है।"
- "इन्हें डर है कि लोग वास्तव में यह माल खरीदेंगे या नहीं। उन्होंने कहा चीनी सामान के बायकॉट का असली असर नए साल और क्रिसमस पर दिखाई देगा।"
- "अगर दिवाली पर यह माल नहीं बिकता है, तो रिटेल कारोबारी नए साल और क्रिसमस के लिए चीन को आर्डर देने से बचेंगे।"
दोनों देशों के व्यापार परपड़ेगा असर
- भारत और चीन के बीच करीब 4.5 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कारोबार होता है। हम चीन से, एक्सपोर्ट के मुकाबले 6.66 गुना ज्यादा इम्पोर्ट करते हैं।
- 2015-16 में भारत ने चीन को करीब 60,000 करोड़ रुपए के सामान इम्पोर्ट किया है।
चीन का दावा, बिक्री पर कोई असर नहीं
- चीन का दावा है कि भारत में जारी मुहिम का असर बिक्री पर देखने को नहीं मिला है।
- चीनी सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चीनी प्रोडक्ट्स की अक्टूबर के पहले हफ्ते में रिकॉर्ड बिक्री हुई है।
- इसके मुताबिक, चीन की मोबाइल फोन कंपनी शियोमी ने भारतीय बाजार में फ्लिपकार्ट, अमेजन इंडिया, स्नैपडील और टाटा क्लिक जैसी कंपनियों की मौजूदगी के बावजूद अक्टूबर के पहले हफ्ते में सिर्फ 3 दिन में 5 लाख फोन्स बेचे हैं।
- रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर पर यूएन से बैन लगाने की मांग की है, चीन ने इसका विरोध किया है, लेकिन इसका असर अब तक चीनी प्रोडक्ट्स की भारत में बिक्री पर नहीं पड़ा है।
दिल्ली में 150 करोड़ के ऑर्डर रद्द
- दिल्ली ट्रेड फेडरेशन के प्रेसिडेंट देवराज बवेजा के मुताबिक, बायकॉट की अपील के बाद यहां के काराबारियों ने चीनी सामान के 150 करोड़ रुपए के ज्यादा के ऑर्डर रद्द किए हैं।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें