--Advertisement--

पर्रिकर थोड़ी ही देर में गोवा के सीएम के रूप में शपथ लेंगे, राजभवन में तैयारियां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मनोहर पर्रिकर के साथ 8 और एमएलए मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2017, 04:34 PM IST
सीएम पद की शपथ लेने के बाद मनोहर पर्रिकर को बधाई देते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह। सीएम पद की शपथ लेने के बाद मनोहर पर्रिकर को बधाई देते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह।
नई दिल्ली. मनोहर पर्रिकर ने गोवा के सीएम के रूप में शपथ ली। गवर्नर मृदुला सिन्हा ने पर्रिकर को सीएम पोस्ट की शपथ दिलाई। मनोहर पर्रिकर तीसरी बार गोवा के सीएम बने।पर्रिकर को दो बार सीएम पोस्ट की शपथ लेनी पड़ी। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर पर्रिकर और उनकी टीम को बधाई दी। बीजेपी को सपोर्ट करने वाले 7 MLAs को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। बता दें कि पर्रिकर को 16 तारीख को असेम्बली में बहुमत साबित करना है। इन 9 MLAs ने ली शपथ...
- महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी (MGP) से सुदिन धवलीकर और मनोहर अजगांवकर को मंत्री बनाया गया।
- गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई, जयेश सालगांवकर और विनोद पलिनकर ने शपथ ली।
- इंडिपेंडेंट रोहन खउंटे और गोविंद गावडे के अलावा बीजेपी के फ्रांसिस डिसूजा और पांडुरंग मडकैकर ने मंत्री पद की शपथ ली।
22 MLAs के सपोर्ट का दावा कैसे?
BJP- 13
GPF- 3
MGP- 3
OTHERS- 2
- कांग्रेस को गोवा चुनाव में 17 सीटें मिलीं हैं। एक विधायक NCP का भी है।
पर्रिकर बोले- अगर बहुमत था तो गवर्नर के पास क्यों नहीं गई कांग्रेस
- "गोवा के विकास के लिए बीजेपी को सरकार बनाने के लिए सपोर्ट किया गया है। कोई भी एमएलए कांग्रेस को सपोर्ट करना नहीं चाहता है।'"
- "मैं मानता हूं कि नतीजे साफ नहीं थे, लेकिन 22 MLAs का सपोर्ट और पर्याप्त वोट शेयर हमारे पास है। ये चुनाव के बाद बना अलायंस है।"
दो दिन का सुल्तान बनना हो तो स्वागत है- कांग्रेस
- कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "शपथ लेना मिनिस्टीरियल एक्ट है और इसकी कोई संवैधानिक अहमियत नहीं है। ये 48 घंटों के भीतर फ्लोर टेस्ट के दौरान बेकार हो जाएगा। अगर आप दो दिन के सुल्तान बनना चाहते हैं तो आपका स्वागत है।"
- इससे पहले सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में पर्रिकर को सीएम अप्वाइंट किए जाने के मामले में हुई सुनवाई पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि SC ने हमारी दलीलों को करीब डेढ़ घंटे तक गंभीरता से सुना। इस दौरान हमने कई मुद्दे उठाए।
- "हमारी दलील थी कि गवर्नर सबसे बड़ी पार्टी को बुलाकर बात करें। इसके अलावा हमने गवर्नर के फ्लोर टेस्ट के 15 दिन देने के मसले को भी उठाया।"
SC ने किया था शपथ पर रोक से इनकार
- बता दें कि मनोहर पर्रिकर को गोवा का सीएम अप्वाइंट किए जाने के खिलाफ मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। अर्जेंट हियरिंग के दौरान चीफ जस्टिस जेएस खेहर ने कांग्रेस से कई सवाल किए। उन्होंने पूछा कि गोवा में सरकार बनाने के लिए आप गर्वनर के पास पहले क्यों नहीं पहुंचे?
- इसके बाद उन्होंने पर्रिकर के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। लेकिन फ्लोर टेस्ट 16 मार्च को कराने के लिए कहा।
- बता दें कि बीजेपी की तरफ से सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने के बाद गवर्नर मृदुला सिन्हा ने पर्रिकर को सीएम अप्वाइंट किया था। पर्रिकर को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया था।
हॉर्स ट्रेडिंग नहीं हो रही, फैसला सहमति से: गडकरी
- नितिन गडकरी ने कहा कि गोवा में हॉर्स ट्रेडिंग नहीं हो रही है। गैर-बीजेपी विधायकों की अपनी शर्तें हैं। सपोर्ट आपसी रजामंदी से है। कांग्रेस अपनी अंदरूनी कलह की वजह से लीडर का चयन नहीं कर पाई। इसके लिए वे हमें दोषी ठहरा रहे हैं।
ऐसा है गोवा में सरकार बनाने का फॉर्मूला
- गोवा में 17 विधायकों के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है। बहुमत के लिए 21 विधायक जरूरी हैं। यानी कांग्रेस सिर्फ चार विधायक जुटाकर सरकार बना सकती थी। लेकिन बाजी मार गई महज 13 विधायकों वाली बीजेपी। बहुमत तक पहुंचने के लिए 8 विधायकों का सपाेर्ट जुटा लिया।
- यहां बीजेपी सरकार बनने का फॉर्मूला 13+3+3+2=21 रहा। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी) के 3-3 विधायकों ने समर्थन दिया। तीन में से दो निर्दलीय भी बीजेपी के साथ आ गए।
शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पर्रिकर की नेमप्लेट उठाते लक्ष्मीकांत पारसेकर। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पर्रिकर की नेमप्लेट उठाते लक्ष्मीकांत पारसेकर।
मनोहर पर्रिकर ने मंत्रियों के साथ राजभवन में शपथ ली।   (फाइल) मनोहर पर्रिकर ने मंत्रियों के साथ राजभवन में शपथ ली। (फाइल)
मनोहर पर्रिकर को राजभवन में गवर्नर मृदुला सिन्हा ने सीएम पोस्ट की शपथ दिलाई। मनोहर पर्रिकर को राजभवन में गवर्नर मृदुला सिन्हा ने सीएम पोस्ट की शपथ दिलाई।
मनोहर पर्रिकर डिफेंस मिनिस्ट्री से इस्तीफा दे चुके हैें। उनका मंत्रालय जेटली संभालेंगे। (फाइल) मनोहर पर्रिकर डिफेंस मिनिस्ट्री से इस्तीफा दे चुके हैें। उनका मंत्रालय जेटली संभालेंगे। (फाइल)
मनोहर पर्रिकर गोवा के चौथे सीएम के रूप में शपथ ली। (फाइल) मनोहर पर्रिकर गोवा के चौथे सीएम के रूप में शपथ ली। (फाइल)
X
सीएम पद की शपथ लेने के बाद मनोहर पर्रिकर को बधाई देते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह।सीएम पद की शपथ लेने के बाद मनोहर पर्रिकर को बधाई देते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह।
शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पर्रिकर की नेमप्लेट उठाते लक्ष्मीकांत पारसेकर।शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पर्रिकर की नेमप्लेट उठाते लक्ष्मीकांत पारसेकर।
मनोहर पर्रिकर ने मंत्रियों के साथ राजभवन में शपथ ली।   (फाइल)मनोहर पर्रिकर ने मंत्रियों के साथ राजभवन में शपथ ली। (फाइल)
मनोहर पर्रिकर को राजभवन में गवर्नर मृदुला सिन्हा ने सीएम पोस्ट की शपथ दिलाई।मनोहर पर्रिकर को राजभवन में गवर्नर मृदुला सिन्हा ने सीएम पोस्ट की शपथ दिलाई।
मनोहर पर्रिकर डिफेंस मिनिस्ट्री से इस्तीफा दे चुके हैें। उनका मंत्रालय जेटली संभालेंगे। (फाइल)मनोहर पर्रिकर डिफेंस मिनिस्ट्री से इस्तीफा दे चुके हैें। उनका मंत्रालय जेटली संभालेंगे। (फाइल)
मनोहर पर्रिकर गोवा के चौथे सीएम के रूप में शपथ ली। (फाइल)मनोहर पर्रिकर गोवा के चौथे सीएम के रूप में शपथ ली। (फाइल)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..