• Hindi News
  • साबुन से लेकर तेल तक हर क्षेत्र में उपस्थित बै बाबा रामदेव का पातंजलि

योग से लेकर एफएमसीजी तक फैला बाबा रामदेव का साम्राज्य

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली: हम सभी अपनी आंतरिक शांति के लिए योग का सहारा लेते हैं, जबकि बाहरी सुंदरता को बढ़ावा देने के लिए एफएमसीजी का। दोनों का एक साथ कोई संबंध नहीं है, लेकिन बाबा रामदेव योग से लेकर एफएमसीजी सभी जगहों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं। योग के कारण बाबा के प्रशंसकों की संख्या करोड़ों में हैं और बाबा ने इसका उपयोग एफएमसीजी क्षेत्र में प्रवेश के लिए किया और इसमें उन्हें अच्छी सफलता भी मिली।
2014-15 में 2000 करोड़ रुपए के कारोबार का उम्मीद
बाबा का साम्राज्य साबुन से लेकर तेल-मसाला और दैनिक उपयोग की हर चीजों के निर्माण तक फैला है। बाबा रामदेव का पतंजलि आयुर्वेद का सालाना कारोबार वित्त वर्ष 2014 में 1200 करोड़ रुपए का हो चुका है। इससे पहले वर्ष में 850 करोड़ रुपए का था और 2012 में 450 करोड़ रुपए का। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी को उम्मीद है कि वो 2000 करोड़ रुपए तक का बिजनेस करेगी।
फ्रेंचाइजी से ओपन मार्केट में मिली सफलता
पतंजलि के प्रोडक्ट्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मीटिंग रूम तक में इनकी चर्चा होने लगी है। 2007 में इसकी शुरुआत हुई थी और 2012 में इसके फ्रेंचाइजी की संख्या बढ़कर 4000 तक हो गई। फ्रेंचाइजी की सफलता के कारण ओपन मार्केट में इसे पैर जमाने में मदद मिली।
जल्द ही ई-कॉमर्स का लेगी सहारा
अब बढ़ती मांग को देखते हुए बड़े स्टोर भी पतंजलि के प्रोडक्ट अपने यहां रखने लगे हैं। आने वाले समय में पतंजलि अपने प्रोडक्ट की बिक्री ई-कॉमर्स के माध्यम से करने वाली है। इसके लिए ई-कॉमर्स साइट बिग बास्केट का सहारा लिया जा रहा है।
अगली स्लाइड में देखें साबुन से लेकर तेल तक हर क्षेत्र में उपस्थित है बाबा रामदेव का पतंजलि...