पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Counting In Tripura, Nagaland, Meghalaya On 28

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में मतगणना 28 को

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों-त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में हुए विधानसभा चुनाव और सात राज्यों की नौ विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के मतों की गणना आगामी 28 फरवरी को की जाएगी। त्रिपुरा में गत 14 फरवरी को और मेघालय एवं नगालैंड में शनिवार 23 फरवरी को मतदान संपन्न हुआ था। इसके अलावा मिजोरम, पंजाब और उत्तर प्रदेश की एक एक सीट पर और पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के उपचुनावों के लिए भी शनिवार को मतदान हुआ। सभी जगह इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के जरिये मतदान हुआ।
इन राज्यों में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सामान्य पर्यवेक्षक और व्यय पर्यवेक्षक तैनात किये गए थे। चुनाव संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस बलों को भी तैनात किया गया था। मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 10 मार्च को समाप्त हो रहा है, जबकि नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 16 मार्च को समाप्त होगा। इन तीनों राज्यों ही में विधानसभा की साठ-साठ सीटें हैं।
सात राज्यों की जिन नौ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए हैं, उनके नाम- मिजोरम में चालफिल्ह, पंजाब में मोगा, उत्तर प्रदेश में भाटपर और पश्चिम बंगाल में विधानसभा की नलहटी वीरभूम, इंग्लिश बाजार और रेजीनगर सीट जबकि असम में अलगापुर, बिहार में कल्याणपुर (सुरक्षित) और महाराष्ट्र में चांदगढ़ सीट हैं।