पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Hamid Ansari Will Be Upa Candidate For Vice Presidency

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपराष्ट्रपति चुनाव: हामिद अंसारी होंगे यूपीए के उम्मीदवार

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. यूपीए ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के ही नाम का ऐलान किया है। शनिवार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री के आवास पर यूपीए की बैठक में अंसारी के नाम पर मुहर लगाई गई। केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हामिद अंसारी के नाम का ऐलान किया। चिदंबरम ने यह भी बताया कि एसपी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती ने अंसारी के नाम पर सहमति जताई है।



लेकिन इसके साथ ही यूपीए का संकट शुरू हो गया है। कैबिनेट में एके एंटनी को 'दूसरा नंबर' का अनौपचारिक ओहदा मिलने से एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार नाराज हो गए हैं। यही वजह है कि एनसीपी की ओर से न तो वे न ही प्रफुल्ल पटेल शनिवार की बैठक में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि पवार ने पटेल को मुंबई में ही रोक दिया।



वहीं, यूपीएम में शामिल तृणमूल कांग्रेस ने हामिद अंसारी के नाम पर असहमति जताते हुए अपनी तरफ से दो उम्मीदवारों के नाम बैठक में पेश किया। इनमें गोपाल कृष्ण गांधी और कृष्णा बोस शामिल हैं। गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पौत्र और कृष्णा बोस सुभाष चंद्र बोस के भतीजे की पत्नी हैं। बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब केंद्रीय रेल मंत्री और तृणमूल के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय ने कहा कि अभी अंसारी को लेकर उनकी पार्टी का क्या रुख है, वह नहीं बता सकते हैं। रॉय ने कहा कि वे बैठक के बारे में अपनी नेता ममता बनर्जी को जानकारी देंगे। उसके बाद ही हामिद अंसारी को समर्थन देने या न देने पर फैसला लिया जाएगा।



इस बीच, प्रधानमंत्री ममता बनर्जी को मनाने में जुट गए हैं। वे फोन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने मुलायम सिंह यादव और मायावती को फोन कर उनसे बात की है। लेफ्ट उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के मुद्दे पर सोमवार को बैठक में फैसला करेगा।



दूसरी तरफ, बीजेपी ने भी उपराष्ट्रपति पद पर हामिद अंसारी को समर्थन न देने का फैसला करते हुए चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। इस बारे में पार्टी 16 जुलाई को एनडीए की बैठक में अंतिम फैसला करेगी। बीजेपी के लिए अच्छी खबर यह है कि शिवसेना ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एनडीए के ही उम्मीदवार को समर्थन देने का फैसला किया है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में शिवसेना यूपीए के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी का समर्थन कर रही है।



राष्ट्रपति चुनाव में होगा चमत्कार : पी ए संगमा










आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें