पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब महंगी हो जाएगी सिनेमा टिकट

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. फिल्म स्टारों पर लगने वाले नए सर्विस टैक्स का भार अंतत: सिनेमा हॉल के दर्शकों पर पडऩा तय है। फिल्म इंडस्ट्री यह मान रही है कि आने वाले दिनों में फिल्मों के टिकट दरों में बढ़ोतरी हो सकती है और इसके लिए बॉलीवुड के स्टार ही जिम्मेदार होंगे।

केंद्र सरकार ने हाल में बॉलीवुड और टीवी स्टारों को सर्विस टैक्स (सेवा कर) के दायरे में लाने का फैसला किया है। यह नया कर उनकी एक्टिंग असाइनमेंट पर लगेगा और उन्हें अब अपनी सकल कमाई पर 12.36 प्रतिशत की दर से केंद्र सरकार को यह सर्विस टैक्स देना पड़ेगा।

हालांकि फिल्म स्टार आयकर देते रहे हैं जो उनकी शुद्ध आय पर लगता है जबकि इस महीने से प्रभावी होने वाला सर्विस टैक्स उनकी सकल आय पर लगेगा। यह तय माना जा रहा है कि स्टार अपने पर लगने वाले सर्विस टैक्स को अपने इनवॉयस में शामिल कर इस राशि को प्रोड्यूसरों से वसूलेंगे और सरकार को जमा कर देंगे।

फिल्म ट्रेड के जानकार और दिल्ली-यूपी के फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर संजय मेहता कहते हैं, 'अगर कोई बड़ा स्टार 10 करोड़ रुपए अपनी फीस के तौर पर ले रहा है तो वह 12.36 प्रतिशत के नए सर्विस टैक्स (करीब 1.23 करोड़ रुपए) को उसमें जोड़कर प्रोड्यूसर से करीब 11.25 करोड़ रुपए अपनी फीस के तौर पर लेगा। नतीजन, प्रोड्यू्सर फिल्म के बजट में इस बढ़ी राशि को जोड़कर डिस्ट्रीब्यूटर से इसे वसूल लेगा।'

सलमान खान, अक्षय कुमार, शाहरुख खान या आमिर खान जैसे बड़े स्टारों की फिल्मों के बजट में से करीब 60 से 70 प्रतिशत इन स्टारों की कीमत पर खर्च होता है। इस नए कर से फिल्म निर्माण का खर्च और बढऩा तय है। हालांकि प्रोड्यूसरों पर तात्कालिक भार पड़ेगा, अंतत: इसका भार फिल्म दर्शकों पर पडऩा तय है।

मेहता कहते हैं कि ज्यादा बजट वाली फिल्मों के प्रोड्यूसर देश भर के डिस्ट्रीब्यूटरों से प्रति वितरण क्षेत्र ज्यादा रकम मांगेगे जो अंतत: उन्हें देने के लिए तैयार होना पड़ेगा। चूंकि बड़ी फिल्म का डिस्ट्रीब्यूटर इस रकम को सिनेमाहॉल मालिकों से वसूलता है, सिनेमा हॉल मालिक उस फिल्म के टिकट दरों में बढ़ोतरी कर यह भार अंतत: दर्शकों पर डालेगा जिन्हें फिल्मों के टिकट दरों में बढ़ोतरी का भार झेलना पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें