Hindi News »No Fake News» Reality Check Of NHAI Toll Plaza Single Trip Toll Tax Slip Valid For 12 Hours

#NoFakeNews: टोल से गुजरने वाली गाड़ियां हर बार लें 12 घंटे की पर्ची: गडकरी?

इंटरनेट पर मैसेज वायरल हो रहा है कि टोल प्लाजा से गुजरते समय सिंगल या डबल साइड की पर्ची की जगह आप 12 घंटे की पर्ची लें।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Sep 08, 2017, 06:03 AM IST

    • नई दिल्ली.   इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि टोल प्लाजा से गुजरते समय सिंगल या रिटर्न जर्नी की पर्ची लेने की जगह आप 12 घंटे की पर्ची लें। नितिन गडकरी के मंत्रालय में आने वाले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने नया नियम निकाला है। इसके मुताबिक, अगर आप 12 घंटे में वापस आ जाते हैं तो रिटर्न का कोई टोल नहीं देना होगा। इससे हर महीने हजारों रुपए बचेंगे। DainikBhaskar.com इसी वायरल दावे को इन्वेस्टिगेट कर रहा है…
       
       
      वायरल क्या हुआ?
      - वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है, "टोल प्लाजा पर पर्ची कटवाते समय खिड़की पर बैठा कर्मचारी पूछता है कि एक साइड की पर्ची दूं या दोनों साइड की, तो आप उन्हें कहें कि सिंगल या डबल की जगह 12 घंटे की पर्ची दो। अगर आप 12 घंटे में वापस आ सकते हैं तो आपका कोई टोल नहीं लगेगा। पर्ची पर भी समय लिखा होता है... निवेदक : नितिन गडकरी"
      - इसी से जुड़े अन्य मैसेज में कहा जा रहा है कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने टोल टैक्स को लेकर नया नियम जारी किया है। अब सिंगल-डबल के साथ ही टोल प्लाजा पर 12 घंटे की भी पर्ची मिलेगी। 12 घंटे में वापस आने पर आपको वापसी का टोल नहीं देना होगा। अब हर महीने हजारों रुपए बचेंगे।
       
      हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई
      - वायरल मैसेज में दावा नेशनल हाईवे अथॉरिटी (NHAI) से जुड़ा है, इसलिए सच जानने के लिए हमने सबसे पहले NHAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इससे जुड़ा नोटिफिकेशन सर्च किया। लेकिन वहां हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। 
      - इन्वेस्टिगेशन के दौरान काफी खोजने के बाद हमें NHAI की ओर जारी 2017-18 का टोल प्लाजा यूजर फीस एग्रीमेंट लेटर मिला। इस लेटर में सिंगल जर्नी, मल्टीपल जर्नी और मंथली पास के किराए के बारे में जानकारी दी गई थी, लेकिन इसमें 12 घंटे की टोल पर्ची के बारे में कुछ नहीं लिखा था। 
       
       
      - फिर हमने वायरल दावे को लेकर NHAI प्रोजेक्ट डायरेक्टर विजय शर्मा से बात की। उन्होंने बताया कि वायरल मैसेज में किया जा रहा 12 घंटे की पर्ची वाला दावा बिल्कुल गलत है। ऐसा कोई नियम नहीं है। टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों से सिर्फ तीन तरह के चार्ज ही लिए जाते हैं, सिंगल, मल्टीपल/डबल और मंथली पास।
      - NHAI प्रोजेक्ट डायरेक्टर के मुताबिक, टोल प्लाजा से वाहन क्रॉस होते ही सिंगल ट्रिप वाली पर्ची की वैधता खत्म हो जाती है। वहीं, मल्टीपल ट्रिप की पर्ची 24 घंटे के अंदर आने-जाने के लिए होती है। मल्टीपल पर्ची का किराया सिंगल ट्रिप से करीब डेढ़ गुना होता है। NHAI यूजर फीस एग्रीमेंट में 12 घंटे जैसी कोई भी पर्ची नहीं होती है।  
      - इन्वेस्टिगेशन के दौरान हमें ये भी पता चला कि एक ट्रक ड्राइवर के इस संबंध में वीडियो अपलोड करने के बाद से ही ये झूठा मैसेज वायरल  होने लगा है। 
      इन्वेस्टिगेशन रिजल्ट: सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फेक है।
      - सच ये है कि सिंगल और डबल के अलावा 12 घंटे जैसी कोई पर्ची नहीं होती है। सिंगल ट्रिप वाली पर्ची की वैलिडिटी टोल प्लाजा से गाड़ी गुजरते ही खत्म हो जाती है। ऐसे में, अगर आपको उसी टोल से 24 घंटे के अंदर वापस आना है तो ही मल्टीपल या रिटर्न ट्रिप की पर्ची कटवाएं।  
    • #NoFakeNews: टोल से गुजरने वाली गाड़ियां हर बार लें 12 घंटे की पर्ची: गडकरी?
      +3और स्लाइड देखें
      no fake news
    • #NoFakeNews: टोल से गुजरने वाली गाड़ियां हर बार लें 12 घंटे की पर्ची: गडकरी?
      +3और स्लाइड देखें
    • #NoFakeNews: टोल से गुजरने वाली गाड़ियां हर बार लें 12 घंटे की पर्ची: गडकरी?
      +3और स्लाइड देखें
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From No Fake News

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×