मार्च तक मुकम्मल हो जाएगी नई रिट्रीट सेरेमनी गैलरी, गैलरी में होगा ये सबकुछ

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अमृतसर। ज्वाइंट चैक पोस्ट (जेसीपी) अटारी बार्डर पर बीएसएफ की रिट्रीट देखने आने वाले दर्शकों के लिए बनाई जा रही के गैलरी मार्च महीने तक मुकम्मल हो जाएगी। बीएसएफ अमृतसर सेक्टर के डीआईजी जेएस ओबेराय ने बताया कि दो महीने के भीतर इसे पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा और तब दर्शकों को बैठने में और सुविधा होगी।

गैलरी में जगह कम होने के कारण ज्यादातर लोगों को बिना रिट्रीट देखे ही वापस आना पड़ता था। बीएसएफ ने लोगों की सुविधा के लिए स्वर्ण जयंती द्वार के बाहर बड़ी एलईडी लगाई थी लेकिन इसका भी लोगों को ज्यादा लाभ नहीं मिल सका। इसे बाद नई और विस्तारित गैलरी के निर्माण की योजना बनाई गई। 22 मार्च 2015 में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसका उद्घाटन किया था। उस वक्त इस प्रोजेक्ट की लागत 18 करोड़ थी और दावा किया गया था कि इसे 21 महीने में मुकम्मल कर लिया जाएगा। इस तरह से इससे दिसंबर 2017 में तैयार हो जाना चाहिए था लेकिन कुछ काम अभी भी शेष है। इस देरी के कारण इसकी लागत खर्च बढ़ कर 24 करोड़ हो गई है।
 
 
गैलरी में होगा ये सबकुछ
गैलरी में पहले बमुश्किल 5,000 से 6,000 लोग ही बैठ सकते थे। पूरी तरह से तैयार हो जाने पर यह तादाद 15,000 से 20,000 तक पहुंच जाएगी। गैलरी में बैठने के लिए सीढिय़ों के अलावा सीसीटीवी कैमरे, बुलेट प्रूफ कंट्रोल रूम, कैफेटेरिया, पार्किंग, ओपेन एयर थिएटर, टॉयलेट, आब्जर्वेशन टावर, वीआईपी गैलरी आदि की व्यवस्था है।
 
खबरें और भी हैं...